गुजरात चुनाव परिणाम : कांग्रेस का अब तक सबसे खराब प्रदर्शन

गुजरात चुनाव परिणाम : कांग्रेस का अब तक सबसे खराब प्रदर्शन

1990 में कांग्रेस को 33 सीटें मिली थी, लेकिन इस बार तो उससे भी बुरी हार हो रही है

गुजरात की 182 विधानसभा सीटों के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। शुरुआती रोजन में बीजेपी को बहुमत मिला है। गुजरात में बहुमत के लिए 92 सीटों की जरूरत है जबकि बीजेपी फिलहाल 150 से ज्यादा सीटों पर आगे चल रही है। रूझान में कांग्रेस की सीटें घटकर 15 रह गई हैं, जबकीबआम आदमी पार्टी अब 6 सीटों पर आगे चल रही है। ऐसे में रूजान पर नजर डालें तो कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष जगदीश ठाकोर ने हार स्वीकार कर ली है। उन्होंने कहा है कि वह जनादेश को मानेंगे। साथ ही अगर सामने आ रहे रुझान सही साबित होते हैं तो 1990 के बाद से यह कांग्रेस का सबसे खराब प्रदर्शन रहेगा। इससे पहले 1990 में कांग्रेस ने 33 सीटें जीती थीं।

 2002 के बाद से हर चुनाव में बढ़ी हैं सीटें


आपको बता दें कि 2002 में गुजरात दंगों के बाद हुए चुनाव में कांग्रेस ने 51 सीटें जीतीं। वहीं बीजेपी को कांग्रेस के मुकाबले 127 सीटें मिली थीं। 2007 के चुनाव में कांग्रेस सत्ता में तो नहीं आ सकी लेकिन पार्टी को 8 सीटों का इजाफा जरूर हुआ। 2007 में बीजेपी ने 117 और कांग्रेस ने 59 सीटों पर जीत हासिल की थी। 2012 के चुनाव के समय देश भर में तत्कालीन मनमोहन सिंह सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन चल रहे थे, जिसे गुजरात में बीजेपी ने भी दबा दिया था। इसके बावजूद कांग्रेस ने गुजरात में अच्छा प्रदर्शन किया और 61 सीटें जीतीं। 2017 के चुनाव में कांग्रेस ने सत्तारूढ़ बीजेपी को कड़ी टक्कर दी थी। कांग्रेस ने इस चुनाव में 77 सीटों पर जीत हासिल की है जो 1990 के बाद से अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिखाता है। 20 से ज्यादा सीटों पर पार्टी के प्रत्याशी मामूली अंतर से हारे।

बीजेपी की ऐतिहासिक जीत


गौरतलब है कि शुरुआती रुझानों के अनुसार गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी प्रचंड बहुमत के साथ एक बार फिर सरकार बनाती हुई नजर आ रही है। बीजेपी प्रदेश में ऐतिहासिक जीत की ओर बढ़ रही है तो कांग्रेस अपने सियासी इतिहास में सबसे खराब प्रदर्शन करती हुई नजर आ रही है। गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी प्रचंड बहुमत के साथ एक बार फिर सरकार बनाती हुई नजर आ रही है। बीजेपी प्रदेश में ऐतिहासिक जीत की ओर बढ़ रही है तो कांग्रेस अपने सियासी इतिहास में सबसे खराब प्रदर्शन करती हुई नजर आ रही है।