मतदान के लिये गुजरात पहुंचे मोदी, मां से मिले

मतदान के लिये गुजरात पहुंचे मोदी, मां से मिले

दूसरे चरण में 14 जिलों की 93 सीटों के लिये मतदान, तैयारियां पूरी

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान सोमवार 5 दिसंबर को होने जा रहा है। पहले चरण का मतदान 1 दिसंबर को संपन्न हो चुका है ‌जिसमें औसत 60 प्रतिशत के लगभग मत पड़े। सोमवार को होने वाले मतदान में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी अपने गृहक्षेत्र में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसके लिये वे रविवार दोपहर ही गुजरात पहुंच गये। पीएम मोदी सोमवार सुबह 8 बजे राणीपनी निशान स्कूल स्थित मतदान केंद्र पर अपना वोट डालेंगे। 


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को अहमदाबाद पहुंच कर सबसे पहले गांधीनगर अपनी मां हीराबेन मोदी के आवास जाकर उनका हालचाल पूछा। उन्होंने मां के साथ बैठकर चाय पी, कुछ बातें कीं और उनका आशीर्वाद लिया। उसके बाद वे गांधीनगर स्थित भाजपा कार्यालय कमलम् के लिये रवाना हुए। प्रधानंत्री के दौरे को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये।

इसी बीच सोमवार को दूसर चरण के मतदान से पूर्व प्रशासन ने सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं। इस चरण में प्रदेश के 14 जिलों की कुल 93 सीटों पर मतदान होने जा रहा है। इस दौरान 833 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। दूसरे चरण में प्रदेश के 26409 मतदान केंद्रों पर मत पड़ेंगे। इन 14 जिलों में कुल 2.51 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। मतदान केंद्रों पर ईवीएम भेजी जा रही हैं। अहमदबाद में आला पुलिस अधिकारियों की बैठक हुई। डीसीपी कोमल व्यास ने मीडिया को बताया कि लगभग 10 हजार से ज्यादा मेन पावर, लगभग 6 हजार होम गार्ड, सेंट्रल फोर्स की 112 कंपनी यहां तैनात की गई हैं। संवेदनशील जगहों पर रूट मार्च, फ्लैग मार्च किया जा रहा है। वाहन चैकिंग भी की जा रही है। सभी लोग निष्पक्ष तरीके से मतदान कर पाएं इसक लिये पुलिस मुस्तैदी के साथ तैनाम की गई है। 

अहमदाबाद के मुख्य अग्निशमन अधिकारी अनिरुद्ध गढ़वी ने बताया कि जहां-जहां ट्रैफिक हो सकता है वहां पर यातायात प्रबंधन से वैकल्पिक मार्ग के लिए चर्चा कर ली गई है और अग्निशमन विभाग के अधिकारी मुस्तैद रहेंगे। आपात निकासी योजना की भी तैयारी की हुई है।

आणंद के एसपी प्रवीण कुमार ने बताया कि 48 कंपनी आई हुई हैं, 2000 से ज़्यादा पुलिस बल, 2000 से ज़्यादा होम गार्ड और CAPF तैनात हैं। 113 संवेदनशील बूथ हैं जिसका ध्यान रखा जा रहा है। अगर कोई बोगस वोटिंग करेगा उसे लेकर भी व्यवस्था की गई है। हमारी गाड़ियों में जीपीएस लगाया गया है जिसकी मॉनिटरिंग की जाएगी।