गुजरात : राज्य के सभी जिलों में रिलायंस जियो ट्रू 5जी नेटवर्क लॉन्च

गुजरात : राज्य के सभी जिलों में रिलायंस जियो ट्रू 5जी नेटवर्क लॉन्च

गुजरात देश का पहला राज्य जिसके सभी जिलों में 5जी इंटरनेट नेटवर्क, मिलेगी से 4जी के मुकाबले बीस से तीस गुना ज्यादा इंटरनेट स्पीड

रिलायंस जियो ने गुजरात में ट्रू 5जी नेटवर्क लॉन्च कर दिया है। इसके साथ ही 'ट्रू 5जी फॉर ऑल' पहल के तहत गुजरात देश का पहला राज्य बन गया है, जिसके पास सभी 33 जिलों में 5जी इंटरनेट नेटवर्क है। जिओ का ट्रू 5G नेटवर्क अब पूरे भारत के 46 शहरों में उपलब्ध है। गुजरात में अब सभी 33 जिला मुख्यालयों को 5जी सेवा मिलेगी। 5जी नेटवर्क के आ जाने से 4जी के मुकाबले बीस से तीस गुना ज्यादा इंटरनेट स्पीड मिलेगी।


आपको बता दें कि गुजरात में ये सेवा शुरू करने के बारे में कंपनी ने बताया कि गुजरात में लॉन्च के साथ 'एजुकेशन फॉर ऑल' नामक एक महत्वपूर्ण सच्ची 5G संचालित पहल होगी, जिसमें रिलायंस फाउंडेशन और जिओ गुजरात में 100 स्कूलों का डिजिटलीकरण करेंगे। इस अभियान के तहत स्कूलों को जियो ट्रू 5जी कनेक्टिविटी, एडवांस कंटेंट प्लेटफॉर्म, टीचर और स्टूडेंट कोलैबोरेशन प्लेटफॉर्म और स्कूल मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म से जोड़ा जाएगा। इस योजना के तहत, देश भर के लाखों छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के माध्यम से सशक्तिकरण की डिजिटल यात्रा की सुविधा प्रदान की जाएगी। यह ध्यान दिया जा सकता है कि गुजरात हमेशा से रिलायंस के लिए खास रहा है क्योंकि इस कंपनी का जन्मस्थान गुजरात रहा है।

यहां भी लॉन्च किया गया है 5G


आपको बता दें कि जिओ ट्रू 5G सर्विस को गुजरात से पहले पुणे, दिल्ली, एनसीआर, गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद में लॉन्च किया गया था। इस तरह कंपनी दिल्ली-एनसीआर में ट्रू 5जी ऑफर करने वाली अकेली टेलीकॉम ऑपरेटर भी बन गई है। रिलायंस जियो ने त्योहारी सीजन के दौरान देश में 5जी सेवा शुरू की। जिओ तेजी से देश में 5G नेटवर्क शुरू कर रहा है। वहीं गुजरात, दिल्ली और पुणे के अलावा, जिओट्रू ने नाथद्वारा, मुंबई, कोलकाता, वाराणसी, चेन्नई, दिल्ली, बेंगलुरु और हैदराबाद में भी 5G सेवाएं शुरू की हैं। अब कंपनी की योजना दिसंबर 2023 तक देश के हर कोने में 5G सेवाएं शुरू करने की है।

क्या है 5G और 4G में अंतर?


गौरतलब है कि वर्तमान में 4जी 100 एमबीपीएस तक की शीर्ष गति तक पहुंच सकता है, लेकिन वास्तविक गति कम है। 5G इससे 100 गुना ज्यादा स्पीड यानी 20 Gbps ऑफर करता है, जबकि रियल स्पीड 50 Mbps से 3 Gbps तक है। साथ ही 5G में प्रति वर्ग किमी में एक मिलियन डिवाइस को संभालने की क्षमता है।
Tags: Gujarat