गुजरात : गुजरात का पानी पियेंगे तो समझ में आ जाएगा कि विकास क्या होता है : पीएम मोदी

गुजरात : गुजरात का पानी पियेंगे तो समझ में आ जाएगा कि विकास क्या होता है  :  पीएम मोदी

रविवार को पीएम मोदी कच्छ के लोगों को कई तोहफे देकर गांधीनगर पहुंचे

 पीएम मोदी गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं। दूसरे दिन रविवार को पीएम मोदी कच्छ के लोगों को कई तोहफे देकर गांधीनगर पहुंचे। गांधीनगर में मारुति सुजुकी इंडिया के 40 साल पूरे होने का आयोजन किया गया था। इस मौके पर पीएम मोदी भी शामिल हुए हैं। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी महात्मा मंदिर पहुंचे थे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 अगस्त को गांधीनगर के महात्मा मंदिर में मारुति सुजुकी द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में दो सुजुकी परियोजनाओं की आधारशिला रखी। सुजुकी कंपनी जल्द ही गुजरात के मांडवी तालुका में इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण संयंत्र, बैटरी निर्माण संयंत्र और ऑटोमोटिव रीसाइक्लिंग सुविधा के लिए 10 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

भारत ने सीओपी-26 में घोषणा की है कि वह 2030 तक अपनी स्थापित बिजली क्षमता का 50 प्रतिशत गैर-जीवाश्म स्रोतों से प्राप्त करेगा। हमने 2070 तक 'नेट जीरो' का लक्ष्य रखा है।  इलेक्ट्रिक वाहनों की एक बड़ी खासियत यह है कि ये सायलन्ट होता हैं। टू व्हीलर हो या फोर व्हीलर, ये कोई शोर नहीं करता। यह मौन केवल इसकी इंजीनियरिंग के बारे में नहीं है, बल्कि देश में एक मौन क्रांति की शुरुआत भी है। गुजरात और जापान के संबंध राजनयिक हलकों से भी ऊंचे रहे हैं। मुझे याद है कि 2009 में जब वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन शुरू हुआ था, तब जापान एक भागीदार देश के रूप में इससे जुड़ा था। आबे जब गुजरात आए तो यहां उन्होंने जो समय बिताया उसे गुजरात के लोग बड़े चाव से याद करते हैं। आज पीएम किशिदा हमारे देश को करीब लाने के अपने प्रयासों को आगे बढ़ा रहे हैं।

 आज गुजरात-महाराष्ट्र में बुलेट ट्रेन से लेकर यूपी के बनारस में रुद्राक्ष केंद्र तक कई विकास परियोजनाएं भारत-जापान दोस्ती की मिसाल हैं। और जब इस दोस्ती की बात आती है, तो हर भारतीय हमारे दोस्त, पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय शिंजो आबे जी को जरूर याद करता है।  पीएम मोदी ने कहा कि, मुख्यमंत्री के तौर पर मैं कहता था कि मैं गुजरात में मिनी जापान बनाना चाहता हूं। वे सावधान थे कि किसी जापानी कंपनियों को परेशानी न हो। अगर जापान को गुजरात लाना है तो गोल्फ कोर्स के बिना यह संभव नहीं है। हमने गुजरात में गोल्फ कोर्स बनाए और जापानी लोग उनका इस्तेमाल कर रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि 13 साल पहले जब सुजुकी कंपनी गुजरात में निवेश करने आई थी तो मैंने कहा था कि अगर आप गुजरात का पानी पीएंगे तो समझ में आ जाएगा कि विकास क्या होता है।
Tags: