नर्मदा : भारी बारिश से राज्य के 13 जलाशय हाई अलर्ट पर, सरदार सरोवर बांध का जलस्तर बढ़ा

नर्मदा :  भारी बारिश से राज्य के 13 जलाशय हाई अलर्ट पर, सरदार सरोवर बांध का जलस्तर बढ़ा

 प्रदेश में पिछले चार दिनों से हो रही बारिश के फलस्वरूप प्रदेश में २०७  जलाशयों में ११ जुलाई २०२२ को ४०.२४ प्रतिशत पानी जमा हो चुका है। सरदार सरोवर जलाशय में १,५१,५८६ एमसीएफटी पानी का भंडारण है। जो कुल भंडारण क्षमता का ४५.३७ प्रतिशत है। राज्य के २०६ जलाशयों में२,२४,२८७ एमसीएफटी पानी जमा किया गया है। नर्मदा बांध का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। उपरवास में बारिश के कारण 42240 क्यूसेक पानी आ रहा है। नर्मदा बांध का जलस्तर 115.58 मीटर है। पूरे गुजरात में बारिश के कारण नहर में पानी छोड़ना बंद कर दी गई है। गरुड़ेश्वर में 35 मीटर ऊंचा वियर बांध बारिश के कारण ओवरफ्लो हो गया है। बांध के ओवरफ्लो होने से नर्मदा नदी में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ने से तटीय क्षेत्र के लोगों को अलर्ट कर दिया गया है। इस नदी का प्रवाह सीधे चणोद करनाड़ी से होकर भरूच तक जाती है।
जल आपूर्ति विभाग के बाढ़ प्रकोष्ठ के अनुसार, 11 जलाशयों में 100 प्रतिशत या अधिक, १८ जलाशयों में ७० से १०० प्रतिशत, २५ जलाशयों में ५० प्रतिशत से ७० प्रतिशत (सरदार सरोवर सहित), 101 जलाशयों में २५ प्रतिशत से कम जल संग्रह हुआ हैं।  इनमें उत्तर गुजरात में १५, मध्य गुजरात में १७, दक्षिण गुजरात में १३, कच्छ में 20 और सौराष्ट्र में १४१ जलाशय शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में बारिश के परिणामस्वरूप 100 प्रतिशत से अधिक जलाशय वाले 11 जलाशय और 90 से 100 प्रतिशत जलाशय वाले दो जलाशयों सहित कुल १३ जलाशय हाई अलर्ट पर हैं। जबिक ८० से ९० प्रतिशत जल संग्रह के साथ ८ जलाशय अर्ट पर है तथा ७० से ८० प्रतिशत भरे ७ जलाशयों के लिए सामान्य चेतावनी दी गई है। 
मौसम पूर्वानुमान सोमवार को सुबह 8.30 बजे से मंगलवार को सुबह 8.30 बजे तक है। छोटाउदेपुर, भरूच, नर्मदा, सूरत, तापी, डांग, नवसारी और वलसाड में भारी बारिश की संभावना है। दूसरी ओर, कच्छ, मोरबी, अमरेली, भावनगर, खड़ा, पंचमहल, दाहोद, आनंद और वडोदरा में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं जामनगर, राजकोट, जूनागढ़, बोटाद, गिर-सोमनाथ, पाटन, मेहसाणा, गांधीनगर, अहमदाबाद, अरावली, महीसागर जिलों में कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।
Tags: 0