अहमदाबाद : गुजरात में देश का पहला प्लास्टिक फ्री कैफे, एक किलो प्लास्टिक देकर पाएं एक प्लेट फ्री स्नैक

अहमदाबाद : गुजरात में देश का पहला प्लास्टिक फ्री कैफे, एक किलो प्लास्टिक देकर पाएं एक प्लेट फ्री स्नैक

भारत में हर दिन 10376 टन प्लास्टिक का इस्तेमाल हो रहा है

भारत में हर दिन 10376 टन प्लास्टिक का इस्तेमाल हो रहा है। हर साल 500 अरब प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल किया जाता है। 2050 तक समुद्र में मछलियों से ज्यादा प्लास्टिक होगा।  देश का पहला प्राकृतिक प्लास्टिक कैफे (प्रकृति प्लास्टिक कैफे) जूनागढ़ में शुरू हो रहा है। कैफे का उद्घाटन राज्यपाल देवव्रत आचार्य गुरुवार 30 जून को किया। प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई थी। जूनागढ़ में देश का पहला प्राकृतिक प्लास्टिक मुक्त कैफे शुरू होने जा रहा है। वर्ष 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को प्लास्टिक मुक्त बनाने का अभियान शुरू किया है। इसी के तहत यह कैफे शुरू किया गया है। कैफे प्राकृतिक नाश्ता और भोजन मिलेगा।  साथ ही यहां मिट्टी के बर्तन भी बेचे जाएंगे।
अगर कोई प्लास्टिक फ्री अभिगम के तहत आधा किलो प्लास्टिक लाता है तो उसे कैफे शरबत फ्री दिया जाएगा। साथ ही वे एक किलो प्लास्टिक लाएंगे और उन्हें मुफ्त में नाश्ता दिया जाएगा। कैफे की शुरुआत 1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध के रूप में की गई है। कैफे में एक बार में 6 टेबल और 16 व्यक्ति बैठ सकेंगे और यहां से बने सामान की डिलीवरी भी ऑनलाइन निजी सेवाओं के जरिए की जाएगी। कैशलेस भुगतान की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। जितना अधिक प्लास्टिक कचरा, उतनी बड़ी थाली दिया जाएगा। जिला प्रशासन ने लोगों से इस कैफे का इस्तेमाल करने की अपील की है।
मीडिया से बात करते हुए जूनागढ़ के जिला कलेक्टर रचित राजे ने कहा कि प्लास्टिक की बोतलों को सड़ने में 400 साल लगते हैं। भारत में हर दिन 10376 टन प्लास्टिक का इस्तेमाल हो रहा है। हर साल 500 अरब प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल किया जाता है। साल 2050 तक समुद्र में मछलियों से ज्यादा प्लास्टिक होगा। उन्होंने कहा कि जूनागढ़ के लोगों से पर्यावरण, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए प्राकृतिक आहार की ओर बढ़ने और प्लास्टिक का उपयोग बंद करने की अपील की गई है। इस तरह हम पर्यावरण समेत देश की सेवा कर सकेंगे।
Tags: 0