गुजरात : आज से 4 दिनों तक हीटवेव का अनुमान, धूप से बचें

गुजरात : आज से 4 दिनों तक हीटवेव का अनुमान, धूप से बचें

मौसम विभाग ने गर्मी और लू के प्रभाव से बचने के लिए हल्के रंग के हल्के सूती कपड़े पहनने की सलाह दी है

मार्च की शुरुआत में गर्मी का पारा ऊंचा रहने के बाद कुछ दिनों से राहत महसूस हो रहा था। इस बीच हालांकि शुक्रवार से 4 दिनों तक लू चलने का अनुमान है। लू से बचाव के लिए मौसम विभाग ने कुछ उपायों की भी घोषणा की है।
पूर्वानुमान के मुताबिक शुक्रवार को सौराष्ट्र-कच्छ सीमावर्ती इलाकों, गिर-सोमनाथ और कच्छ में पारा अधिक रहेगा। शनिवार को उत्तर गुजरात में बनासकांठा, साबरकांठा, मेहसाणा और पाटन गर्मी का पारा चढ़ेगा। जबकि सौराष्ट्र-कच्छ में भावनगर, पोरबंदर, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, राजकोट, कच्छ और दीव में दोपहर के समय  तेज धूप का अनुभव होगा।
वहीं रविवार यानि 27 मार्च को उत्तर गुजरात अहमदाबाद, गांधीनगर, बनासकांठा, साबरकांठा, मेहसाणा और पाटन में पारा अधिक रहेगा। इसके अलावा, लू का असर अमरेली, सुरेंद्रनगर, बोटाद, भावनगर, पोरबंदर, जूनागढ़, गिर-सोमनाथ, राजकोट, कच्छ और दीव पर भी पड़ेगा।
पूर्वानुमान के अनुसार, उत्तर गुजरात में बनासकांठा, मेहसाणा और पाटन और सौराष्ट्र में भावनगर, पोरबंदर, जूनागढ़, गिर-सोमनाथ, राजकोट, अमरेली और दीव में भी सोमवार को लू चलेगी।
वहीं, मौसम विभाग ने गर्मी और गर्मी के प्रभाव से बचने के लिए हल्के सूती कपड़े पहनने की सलाह दी है। यह भी सलाह दी गई है कि दोपहर में बिना काम के बाहर न निकलें और बाहर जाते समय अपना सिर ढक कर रखें। छोटे बच्चे और बुजुर्ग जो गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं, वे लू से ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं।
Tags: Ahmedabad