अब गुजरात के स्कूलों में पढ़ाई जाएगी श्रीमद्भागवत गीता, शिक्षा मंत्री जीतू वघानी ने की घोषणा

अब गुजरात के स्कूलों में पढ़ाई जाएगी श्रीमद्भागवत गीता, शिक्षा मंत्री जीतू वघानी ने की घोषणा

शैक्षिक वर्ष 2022-23 से स्कूली शिक्षा में भारतीय संस्कृति और ज्ञान प्रणाली को शामिल किया जाएगा, पहले चरण में भगवद गीता में निहित मूल्यों और सिद्धांतों को पढ़ाया जाएगा

गुजरात सरकार ने नई शिक्षा नीति के तहत कई बड़े बदलाव किये गये है। इस नई नीति के तहत अब गुजरात के स्कूलों में श्रीमद्भागवत गीता पढ़ाई जाएगी। नई शिक्षा नीति के तहत गीता पढ़ना अनिवार्य होगा। गुरुवार को गुजरात शिक्षा मंत्री जीतू वघानी ने बताया कि शैक्षिक वर्ष 2022-23 से स्कूली शिक्षा में भारतीय संस्कृति और ज्ञान प्रणाली को शामिल किया जाएगा जिसके पहले चरण में भगवद गीता में निहित मूल्यों और सिद्धांतों को 6वीं से 12वीं क्लास के छात्रों को पढ़ाया जाएगा। 
गुजरात शिक्षा मंत्री जीतू वघानी ने कहा कि शैक्षिक वर्ष 2022-23 से स्कूली शिक्षा में भारतीय संस्कृति और ज्ञान प्रणाली को शामिल करने के लिए, पहले चरण में, भगवद गीता में निहित मूल्यों और सिद्धांतों को क्लास 6-12 से स्कूलों में बच्चों की समझ और रुचि के अनुसार पेश किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 6ठी से 8वीं क्लास में भगवद गीता को पाठ्य पुस्तकों में कहानी और पाठ के रूप में पेश किया जाना चाहिए। कक्षा 9वीं से 12वीं में भगवद्गीता को पहली भाषा की पाठ्यपुस्तक में कहानी और पाठ के रूप में पेश किया जाना चाहिए। इस बारे में सरकार ने बयान दिया है कि स्कूल के बच्चे के लिए गीता को समझना अनिवार्य है। बच्चों के ज्ञान और मूल्यों को समझने के लिए गीता पर वक्तृत्व स्पर्धा, श्र्लोक गान और साहित्य का भी आयोजन कराया जाएगा।

आपको बता दें कि राज्य में वर्तमान सरकार का कार्यकाल 18 फरवरी, 2023 को समाप्त हो जाएगा। ऐसे में इस साल नवंबर या दिसंबर में गुजरात विधानसभा चुनाव होने की संभावना है। वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार को राज्य के 182 विधानसभा सीटों में से विधानसभा में स्पष्ट बहुमत हासिल करने के लिए 92 सीटों की जरुरत है।
गौरतलब है कि हाल ही में दिल्ली के बीजेपी के नेतृत्व वाले नगर निगम के स्कूलों में भगवद गीता को पाठ्यक्रम में शामिल करने की तैयारी है। दक्षिण दिल्ली के मेयर मुकेश सूर्यन ने कहा कि भारत के "वास्तविक इतिहास" को पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए और अधिक बदलाव किए जा रहे हैं। उसने कहा कि जबकि आम आदमी पार्टी के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार शहर में अंग्रेजी शराब और शराब बेचने में व्यस्त है, हम प्रत्येक वार्ड में एक अंग्रेजी माध्यम का स्कूल खोल रहे हैं। हम प्राथमिक स्कूलों में भी गीता पढ़ाएंगे। किसी को हमारे मॉडल स्कूलों का दौरा करना चाहिए। उन्होंने कहा था कि महान भारतीय नायकों के चरित्र, जिन्हें जानबूझकर इतिहास की किताबों से बाहर रखा गया था, को पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा।