गुजरात : पिछले 7 वर्ष में देश के पुलिस बल एवं केंद्रीय सुरक्षा बलों में महिलाओं की भागीदारी हुई दोगुनी

गुजरात : पिछले 7 वर्ष में देश के पुलिस बल एवं केंद्रीय सुरक्षा बलों में महिलाओं की भागीदारी हुई दोगुनी

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सीमा भवानी शौर्य अभियान ‘सशक्तिकरण सवारी-2022’ को झंडी दिखाकर गांधीनगर से रवाना किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रोत्साहन व मार्गदर्शन से बढ़ी रक्षा क्षेत्र एवं सुरक्षा बलों में महिलाओं की भागीदारीः मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने बुधवार को गांधीनगर में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की जांबाज महिला कर्मियों के सीमा भवानी शौर्य अभियान ‘सशक्तिकरण सवारी-2022’ को झंडी दिखाकर बीएसएफ गुजरात के मुख्यालय से रवाना किया। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 8 मार्च को नई दिल्ली के इंडिया गेट से डेयर डेविल बाइकर्स टीम की इन 35 महिला सदस्यों ने अपना साहसिक सफर शुरू किया है। दिल्ली से विभिन्न राज्यों से होकर 5280 किलोमीटर का सफर तय करने के बाद यह बाइकर्स टीम 30 मार्च को तमिलनाडु के कन्याकुमारी शहर पहुंचेंगी। बीएसएफ की इस महिला बाइकर्स टीम के बीएसएफ के गुजरात मुख्यालय पहुंचने पर मुख्यमंत्री  भूपेंद्र पटेल ने उन्हें सफलता की शुभकामनाएं देते हुए अगले प्रयाण के लिए झंडी दिखाकर रवाना किया। 
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से इस वर्ष मनाए जा रहे ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के अवसर पर देश की एकता और अखंडता में नया जोश भरने वालीं इन महिला बाइकर्स को नारी शक्ति और सामर्थ्य का अनोखा प्रतीक करार दिया। मुख्यमंत्री ने देश में रक्षा क्षेत्र तथा सुरक्षा बलों में महिला शक्ति की बढ़ती भागीदारी की सफलता का श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रोत्साहन और मार्गदर्शन को दिया। उन्होंने कहा कि पिछले 7 वर्ष में देश के पुलिस बल एवं केंद्रीय सुरक्षा बलों में महिलाओं की भागीदारी दोगुनी हुई है। वर्ष 2014 में 1 लाख 5 हजार से बढ़कर वर्ष 2020 में महिलाओं की संख्या 2 लाख 15 हजार तक पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि सैनिक स्कूलों में बेटियों के प्रवेश पर लगा प्रतिबंध हटा लिया गया है और अब देशभर के सैनिक स्कूलों में बेटियां प्रवेश ले रही हैं। 
सृष्टि की जननी नारी आवश्यकता पड़ने पर शस्त्र उठाकर शत्रुओं का नाश भी कर सकती है 
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की जांबाज महिला कर्मियों से बात की
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने भारत को आत्मनिर्भर राष्ट्र बनाने का संकल्प किया है, तब आत्मनिर्भरता की यह मुहिम देश की महिला शक्ति की सहभागिता से ही सफल होगी। श्री पटेल ने महिषासुर मर्दिनी दुर्गा और रानी लक्ष्मीबाई का उल्लेख करते हुए कहा कि सृष्टि की जननी नारी आवश्यकता पड़ने पर शस्त्र उठाकर शत्रुओं का नाश भी कर सकती है। 
मुख्यमंत्री ने सीमा भवानी दल को बधाई देते हुए कहा कि सरहद के संतरी के तौर पर कर्तव्यरत सीमा सुरक्षा बल की ये महिला बाइकर्स 350 सीसी रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिल सवार के रूप में अपने अप्रतिम साहस और शौर्य के लिए जानी जाती हैं। इस अवसर पर राज्य पुलिस महानिदेशक आशीष भाटिया, बीएसएफ के महानिरीक्षक ज्ञानेंद्र सिंह मलिक तथा बीएसएफ के अधिकारी एवं जवान उपस्थित थे। 
Tags: