किडनी मरीजों के लिए आशीर्वाद रूप पहल, 'वन गुजरात, वन डायलिसिस' योजना का प्रारंभ

किडनी मरीजों के लिए आशीर्वाद रूप पहल, 'वन गुजरात, वन डायलिसिस' योजना का प्रारंभ

गुजरात में डायलिसिस के मरीजों को अब डायलिसिस के लिए एक ही जगह जाने और वहां होने वाली भीड़ से निजात मिलेगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि अहमदाबाद में इंस्टीट्यूट ऑफ किडनी डिजीज एंड रिसर्च सेंटर (IKDRC) ने राज्य भर में गुजरात डायलिसिस प्रोग्राम (GDP) के तहत किसी भी केंद्र में डायलिसिस करने की सुविधा शुरू की है।
जानकारी के अनुसार आईकेडीआरसी ने सोमवार को राज्य में कहीं भी, किसी को भी मुफ्त डायलिसिस सेवाएं प्रदान करने के लिए 'वन गुजरात वन डायलिसिस' योजना शुरू की। इस योजना के माध्यम से प्रत्येक रोगी गुजरात भर में फैले 79 जीडीपी केंद्रों में से किसी भी केंद्र पर गुणवत्ता वाली डायलिसिस सुविधा का लाभ मुफ्त में उठा सकता है। इसके लिए मरीज को जीडीपी सेंटर में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। एक बार पंजीकृत होने के बाद किसी भी मरीज का चिकित्सा इतिहास, डायलिसिस समयरेखा किसी भी अन्य जीडीपी केंद्र से ऑनलाइन देखी जा सकती है। रोगी को अपने मूल केंद्र के अलावा किसी अन्य जीडीपी केंद्र पर डायलिसिस सेवा प्राप्त करने के लिए केवल कॉल पर एक विशेष पहचान संख्या देकर डायलिसिस सत्र स्लॉट बुक करना होगा।
इस बारे में आईकेडीआरसी के निदेशक डॉ। विनीत मिश्रा ने कहा कि डायलिसिस रोगियों को राज्य के 79 केंद्रों में से किसी एक को चुनने की स्वतंत्रता है, ताकि वे राज्य में कहीं भी घूमते हुए अपने गुर्दे की सेहत को बनाए रख सकें। साथ ही बिना डायलिसिस के आईसीयू में इलाज करा रहे मरीजों की सेवा के लिए प्रत्येक जिले में 33 मोबाइल डायलिसिस वैन जोड़ने की भी योजना है।'