गुजरात: ठंडा पड़ा कोरोना तो सरकार ने हटाए प्रतिबंध, जानें कौन से नियम लागू हैं और कौन से हट गए

गुजरात: ठंडा पड़ा कोरोना तो सरकार ने हटाए प्रतिबंध, जानें कौन से नियम लागू हैं और कौन से हट गए

सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म के जरिये सरकारी कार्यालयों में मिल सकेगा प्रवेश

राज्य में धीरे-धीरे अब कोरोना के केसों में कमी आ रही है। कोरोना के केसों में कमी आने के चलते धीरे धीरे राज्य में अब कोरोना के नियंत्रणों में से मुक्ति मिल रही है। गुजरात में राज्य सरकार द्वारा तो कोरोना के सभी नियंत्रण हटा लिए गए है। शादी सहित अन्य सभी प्रसंगों में लोगों के जमा होने की संख्या मर्यादा को भी दूर कर दिया गया है।
बात करे गुजरात में कोरोना के केसों की तो यह लगातार कम हो रहे है और साथ ही में कोरोना के कारण होने वाली मृत्यु की संख्या में भी काफी कमी आई है। लगातार कम हो रही संख्या के चलते सरकार द्वारा पिछले सप्ताह ही अहमदाबाद और वडोदरा सहित पूरे राज्य को नाइट कर्फ़्यू से मुक्ति दे दी गई थी। 
हालांकि इसके बाद भी राजधानी गांधीनगर में कोर कमिटी के एक बैठक मिली थी। जिसमें कोरोना केसों की समीक्षा की गई थी। जिसमें लगातार कम हो रहे केसों के चलते राज्य सरकार ने कोरोना के सभी प्रतिबंध हटा लेने का निर्णय लिया था। राज्य सरकार  द्वारा शादी, सामाजिक कार्यक्रम और अन्य धार्मिक प्रसंगों पर लोगों के इकट्ठा होने की जो मर्यादा थी उसे दूर कर दी थी। इसके अलावा सरकार द्वारा सरकारी या अर्ध सरकारी ऑफिसों में भी कोरोना वैक्सीनेशन का रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य नहीं रहेगा। किसी को भी मात्र सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म के जरिये भी ऑफिस में प्रवेश कर सकेंगे।
राज्य सरकार द्वारा सभी सरकारी कार्यालयों में इस नियम का पालन करने की सूचना दे दी है। हालांकि सरकार द्वारा पब्लिक प्लेस पर अभी भी मास्क और सोशल डिस्टेन्स के नियमों का पालन करने के नियमों में बदलाव नहीं किया गया है। इसके अलावा हॉल जैसे बंद स्थलों में वेंटीलेशन भी आवश्यक किया गया है। सरकार द्वारा सभी नियमों को उठा लेने के बाद सभी एक बार फिर बाज़ारों में रौनक आने की आशा जागी है।