गुजरात : जिला मुख्यालयों पर लगेंगे राजस्व मेले, नाम कम करने, नया जोड़ने समेत तमाम मुद्दों का मौके पर ही समाधान होगा

गुजरात :  जिला मुख्यालयों पर लगेंगे राजस्व मेले, नाम कम करने, नया जोड़ने  समेत तमाम मुद्दों का मौके पर ही समाधान होगा

हर जिले में बनेंगे चैरिटी कमिश्नर कार्यालय के नए भवन

कच्छ में दिया जाएगा करीब 20 हजार घरों का मालिकाना हक
मंत्रिपरिषद की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं। दूर-दराज के नागरिकों को राजस्व सेवाएं मौके पर उपलब्ध कराने के लिए निकट भविष्य में जिला मुख्यालयों पर राजस्व मेलों का आयोजन किया जायेगा। इस संबंध में प्रवक्ता मंत्री एवं राजस्व मंत्री राजेन्द्र त्रिवेदी ने कहा कि राज्य के नागरिकों को राजस्व सेवाओं का लाभ घर बैठे ही मिले इसके लिए राजस्व विभाग ने नया तरीका अपनाया है और प्रश्नों का मौके पर ही निस्तारण भी किया है। जिसके एक भाग के रूप में, राज्य भर के जिला मुख्यालयों ने निकट भविष्य में 'राजस्व मेले' आयोजित करने का निर्णय लिया है।
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की अध्यक्षता में हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में प्रवक्ता मंत्रियों ने नागरिकों के हित में लिए गए अहम फैसलों की जानकारी दी। प्रवक्ता एवं राजस्व मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी ने कहा कि राजस्व सेवाओं के साथ-साथ प्रश्नों के मौके पर निस्तारण के लिए 10 फरवरी से नवसारी जिले से राज्यव्यापी राजस्व मेला का शुभारंभ किया जाएगा। दोपहर 12 बजे से शुरू होने वाले राजस्व मेले में आठ अलग-अलग जिलों के आला अधिकारी शामिल होंगे। कोविड की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए लगने वाले मेले में नाम कम करने, नया जोड़ने, सर्वे, नई एंट्री के साथ-साथ दोबारा सर्वे सहित अन्य मुद्दों को मौके पर ही सुलझाने का प्रयास किया जाएगा। जरूरत पड़ने पर विभाग का मार्गदर्शन भी लिया जाएगा।
मंत्री ने कहा कि 11 फरवरी को वलसाड में राजस्व मेले का आयोजन किया जाएगा। चूंकि यह राजस्व मेला एक सतत प्रक्रिया है, इसलिए निकट भविष्य में एक दिन में दो जिलों में राजस्व मेलों का आयोजन किया जाएगा। साथ ही राजस्व कार्यालय का औचक दौरा भी जारी रहेगा।
मंत्री ने आगे कहा कि निकट भविष्य में राज्य के सभी जिलों में चैरिटी कमिश्नर कार्यालय का नया परिसर बनाया जाएगा. जिसके हिस्से के रूप में, भरूच और गोधरा में चैरिटी कमिश्नर कार्यालय के नए भवनों का हाल ही में उद्घाटन किया गया है। निकट भविष्य में अरावली के मोडासा में एक नए भवन का उद्घाटन किया जाएगा। इसके अलावा सात और जिलों में मुख्यमंत्री के हाथों नए चैरिटी कमिश्नर के कार्यालय भवन का ई-खत मुहूर्त होगा। वर्तमान में गुजरात में 3,24,294 ट्रस्ट पंजीकृत हैं जो विभिन्न सेवा गतिविधियों को अंजाम देते हैं। ट्रस्ट पर 18,000 से अधिक मामले लंबित थे। पिछले 5 वर्षों में 18,000 मामलों का निपटारा किया गया है। उन्होंने आगे कहा कि अब तक चार करोड़ दस्तावेजों का डिजिटलीकरण किया जा चुका है और उन्हें ऑनलाइन उपलब्ध कराया जा चुका है। न्यासों और न्यासियों का विवरण भी निकट भविष्य में एसएमएस के माध्यम से संबंधित न्यासों को सूचित किया जाएगा।
कच्छ में 2001 में आए भूकंप में बड़ी संख्या में घर ढह गए थे। घटना के बाद, लोगों को आश्रय प्रदान करने के लिए विभिन्न धर्मार्थ संगठनों और गैर सरकारी संगठनों द्वारा लगभग 20,000 घरों का निर्माण किया गया था। इनमें से करीब 6,000 मकान चार्टर्ड हो चुके हैं। जबकि अगले एक माह में शेष मकानों का चार्टर तैयार कर उन्हें मकान मालिक का अधिकार देने का लक्ष्य रखा गया है।
प्रवक्ता मंत्री जीतू वाघाणी ने कहा कि गरीब परिवारों की आर्थिक मदद और उनकी मदद के लिए तत्कालीन मुख्यमंत्री और वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया गरीब कल्याण मेला का 12वां चरण 24, 25 और 26 फरवरी को पूरे जिले में आयोजित किया जाएगा। राज्य का मुख्यालय गरीब कल्याण मेला आयोजित किया जाता है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय गरीब कल्याण मेले लगेंगे. मुख्यमंत्री 24 फरवरी को दाहोद में, 25 फरवरी को मोरबी में और 26 फरवरी को अमरेली में कार्यक्रम करेंगे। जिला मुख्यालय द्वारा आयोजित कार्यक्रम में जिले के प्रभारी मंत्री, सांसद, विधायक, उच्चाधिकारी समेत गणमान्य लोग शामिल होंगे।
प्रधानमंत्री आवास योजना, मां अमृतम, मिशन मंगलम योजना के तहत गरीब परिवारों को स्वरोजगार के लिए कीटो और व्यक्तिगत सहायता प्रदान की जाएगी। किट की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए भी सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। राज्य के युवाओं को सरकारी सेवाओं का लाभ मिले इसके लिए राज्य सरकार ने विभिन्न विभागों में भर्ती प्रक्रिया भी शुरू की है। जिसके अनुसार वन विभाग में वन रेंजरों के 334 पदों पर सीधी भर्ती की जाएगी। भर्ती प्रक्रिया, जिसे अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण वर्ष 2018 में स्थगित कर दिया गया था, निकट भविष्य में की जाएगी। जिसमें उम्मीदवारों द्वारा उस समय भरा गया फॉर्म मान्य होगा। इस भर्ती प्रक्रिया के पूरा होने के बाद करीब 775 और नए पदों पर भर्ती प्रक्रिया की जाएगी।
Tags: