गुजरात : भावनगर स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का हुआ आयोजन

गुजरात : भावनगर स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का हुआ आयोजन

600 से अधिक जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं की सोनोग्राफी, प्रयोगशाला और स्वास्थ्य जांच किया गया

 सुरक्षित और मजबूत बालक के लिए सुरक्षित मातृत्व भी उतना ही महत्वपूर्ण है। इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा स्वस्थ और तंदुरूस्त माताओं के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का  आयोजन कर स्वस्थ एवं तंदुरुस्त माता के लिए स्वास्थ्य संबंधी उपाय किए जा रहे हैं।
मां जितनी स्वस्थ और सुरक्षित होगी, बच्चा उतना ही सशक्त, स्वस्थ और मजबूत होगा। इसी को ध्यान में रखते हुए जिले में जोखिम स्तर वाली माताओं की स्वास्थ्यलक्षीय जांच, परीक्षण एवं  निदान  कर जरुरी दवाओं के साथ आवश्यक उपचार भी दिया जाता है। जिसके तहत भावनगर जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, शहरी स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, उप जिला अस्पतालों और जिला अस्पतालों में बुधवार को 'प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान' (पीएमएसएमए) मनाया गया। इस अभियान के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच एवं प्रयोगशाला की जांच की गई। माताओं को प्रोटीन पाउडर, आयरन और कैल्शियम की गोलियां भी दी गईं।
प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र-फरियादका एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र-भंडारिया द्वारा डॉ. धर्मांशु किकानी अस्पताल, बुधेल के सहयोग से जोखमी गर्भवती बहनों की जांच, निदान एवं उपचार के लिए शिविर का आयोजन किया गया।  जिला विकास अधिकारी डॉ. प्रशांत जिलोवा के मार्गदर्शन और नेतृत्व में जिले में सभी गर्भवती, स्तनपान कराने वाली माताओं और जोखिम वाली माताओं की स्क्रीनिंग और उन्हें सर्वोत्तम उपचार सुनिश्चित करने के लिए गहन प्रयास किए जा रहे हैं।
मुख्य जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ए.के. तावियाड के सघन प्रयत्नों के तहत  जिला आरसीएच अधिकारी डॉ.पी.वी. रेवर  के मार्गदर्शन में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन किया गया। जिसमें भावनगर तालुका के तालुका स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुनील पटेल और जिला कार्यक्रम समन्वयक योगेश्वर उपाध्याय के समन्वय से बुधेल स्थित डॉ. धर्मांशु किकानी अस्पताल के डॉ. सिद्धि ठाकर (स्त्री रोग विशेषज्ञ सर्जन) ने 600 से अधिक जो‌खिमी गर्भवती बहनों की सोनोग्राफी, लेबोरेटरी और स्वास्थ्य जांच की। इस अभियान को सफल बनाने में किकानी अस्पताल के साथ ट्रस्टी मंडल की भी अहम भूमिका रही।
Tags: Bhavnagar