गुजरात : लंबे अरसे बाद आज से फिर शुरू स्कूल-कॉलेज, कोरोना मार्ग दर्शिका का होगा पालन

गुजरात : लंबे अरसे बाद आज से फिर शुरू स्कूल-कॉलेज, कोरोना मार्ग दर्शिका का होगा पालन

कोरोना की तीसरी लहर के कारण बंद करने पड़े थे विद्यालयऔर कॉलेज

गुजरात में कोरोना की दूसरी लहर के असर के कम होने के साथ ही चरणबद्ध तरीके से स्कूलों और कॉलेजों को शुरू किया गया था। कोरोना के असर कम होने के साथ ही पहले दसवीं से बारहवीं और फिर कक्षा 1 से 9 तक कक्षा में ऑफलाइन शिक्षा दिवाली से पहले सितंबर में शुरू की गई थी। हालांकि, दिसंबर के बाद देश भर में कोरोना की तीसरी लहर शुरू होने के साथ ही मामलों की संख्या में तेजी से वृद्धि होने लगी। इसके मद्देनजर स्कूल कॉलेजों को बंद कर दिया गया।
आपको बता दें कि कोरोना के मामलों में वृद्धि के साथ ही राज्य सरकार ने 8 जनवरी से राज्य में कक्षा 1 से 9 तक के स्कूलों को बंद कर ऑफलाइन शिक्षा यानी कक्षा शिक्षा बंद करने की घोषणा की थी और केवल ऑनलाइन शिक्षा जारी रखी गई। केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार, उन राज्यों में स्कूल शुरू करने की अनुमति दी गई थी जहां 5% से कम मामले हैं, लेकिन माता-पिता की सहमति से, दिशानिर्देशों में कहा गया है कि स्कूलों को शुरू किया जाना चाहिए और अब राज्य सरकार ने अपने दिशानिर्देश में परिवर्तन कर स्कूल-कॉलेज चालू करने जा रही है।
केंद्र सरकार की मंजूरी के बाद गुजरात सरकार ने आज से पूरे राज्य में कक्षा 1 से 9 तक के स्कूलों में ऑफ़लाइन शिक्षा शुरू कर दी है। तीसरी लहर में बढ़ते मामलों के बीच राज्य में कक्षा 1 से 9 तक के स्कूलों में ऑफ़लाइन शिक्षा 8 जनवरी से बंद कर दी गई थी लेकिन अब स्कूलों में दूसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं आ रही हैं। ऐसे में सरकार के लिए ऑफलाइन शिक्षा देना भी जरूरी हो गया था क्योंकि इस साल मास प्रमोशन नहीं दिया जा सका। इस फैसले से प्रदेश में जहां स्कूल फिर से शुरू होगा, वहां कक्षा 1 से 9 तक में पढ़ने वाले 55 से 60 लाख बच्चों पर बड़ा असर पड़ेगा।
Tags: Gujarat