गुजरात : राज्य के शहरों की विकास वृद्धि की दिशा में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल का एक और कदम

गुजरात : राज्य के शहरों की विकास वृद्धि की दिशा में मुख्यमंत्री  भूपेंद्र पटेल का एक और कदम

राज्य के तीन शहरों की छह टाउन प्लानिंग स्कीम को दी मंजूरी

गुजरात में शहरों के विकास को गतिशील रखने का संकल्प साकार करते मुख्यमंत्री
अहमदाबाद की एक प्रिलिमनरी टीपी स्कीम, दो फाइनल टीपी, सूरत की एक प्रिलिमनरी और एक फाइनल टीपी स्कीम तथा वडोदरा की एक ड्राफ्ट टीपी स्कीम को दी मंजूरी दी।
मुख्यमंत्री भूपेंद्र  पटेल ने अहमदाबाद की एक प्रिलिमनरी नगर नियोजन योजना (टीपी स्कीम), दो फाइनल टीपी स्कीम, सूरत की एक प्रिलिनरी टीपी स्कीम, एक फाइनल टीपी स्कीम और वडोदरा की एक ड्राफ्ट टीपी स्कीम को मंजूरी दी है। भूपेंद्र पटेल ने जिन दो प्रिलिमनरी टीपी स्कीम को मंजूरी दी है उसमें अहमदाबाद में अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (औडा) के अंतर्गत टीपी स्कीम नं. 429 (गोधावी-मणिपुर) और सूरत महानगर पालिका की टीपी स्कीम नं. 71 (वड़ोद) शामिल है। इसी तरह स्वीकृत की गई एक ड्राफ्ट टीपी स्कीम में वडोदरा शहरी विकास प्राधिकरण (वूडा) की टीपी स्कीम नं. 43 (उंडेरा-अंकोडिया) का समावेश होता है। मुख्यमंत्री ने जिन तीन फाइनल टीपी स्कीम को मंजूरी दी है उसमें सूरत की टीपी स्कीम नं. 26 (सिंगणापुर) और अहमदाबाद की टीपी स्कीम नं. 4-ए (साणंद) तथा स्कीम नं. 94 (हाथीजण-रोपड़ा) शामिल है। 
वडोदरा शहरी विकास प्राधिकरण की ड्राफ्ट टीपी स्कीम नं. 43 के मंजूर होने से 22.18 हेक्टेयर जमीन, अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण की प्रिलिमनरी टीपी स्कीम नं. 429 मंजूर होने से 55.47 हेक्टेयर और सूरत मनपा की प्रिलिमनरी टीपी स्कीम नं. 71 के मंजूर होने से 15.83 हेक्टेयर जमीन प्राप्त होगी। 
मुख्यमंत्री द्वारा इन टीपी स्कीमों को मंजूरी दिए जाने से प्राप्त होने वाली जमीन पर सामाजिक एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए रिहायशी आवास, खुली जगह और बाग-बगीचों का निर्माण हो सकेगा साथ ही आधारभूत सुविधाओं के खर्चे से निपटने को बिक्री के लिए जमीन भी उपलब्ध होगी। मुख्यमंत्री ने इन टीपी स्कीमों को मंजूर कर गुजरात के शहरों के विकास को गतिशील रखने के राज्य सरकार के संकल्प को साकार किया है। 

Tags: Gujarat