गुजरात : सोमनाथ त्रिवेणी संगम में बनी दिल दहला देने वाली घटना, एनडीआरएफ की टीम ने 6 लोगों को डूबने से बचाया

गुजरात  : सोमनाथ त्रिवेणी संगम में बनी दिल दहला देने वाली घटना, एनडीआरएफ की टीम ने 6 लोगों को डूबने से बचाया

प्रान्त अधिकारी श्रीमती सरयूबेन जसरोटिया के मार्गदर्शन में सफल मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया

 सोमनाथ त्रिवेणी संगम में दिल दहला देने वाली घटना हुई। त्रिवेणी संगम में लोगों के डूबने का संदेश मिलने के बाद एनडीआरएफ की टीम तुरंत मौके पर पहुंची,  नाव भेजकर बचाव अभियान शुरू किया। एनडीआरएफ के जवानों ने रेस्क्यू ऑपरेशन में त्रिवेणी संगम के बीच से तीन लोगों को रबर की नाव से और तीन लोगों को तैरकर त्रिवेणी संगम के तट पर लाकर बचाया। इन लोगों को किनारे  पहुंचने पर जरूरी मेडिकल ट्रीटमेंट दिया गया। उनमें से एक को प्राथमिक उपचार देने के बाद उसे एम्बुलेंस द्वारा अस्पताल ले जाया गया।
प्रान्त अधिकारी श्रीमती सरयुबेन जसरोटिया ने बताया कि एनडीआरएफ, नगर पालिका, अग्निशमन, स्वास्थ्य, पुलिस सहित एजेंसियों के समन्वय से पूर्व निर्धारित स्थिति के अनुरूप मॉक ड्रिल सफलतापूर्वक संपन्न करायी गयी है। सरकार की ओर से मिले सूचना के अनुसंधान के अनुसार भारी बाढ़ के कारण  त्रिवेणी संगम में जलस्तर बढ़ गया था। ऐसी स्थिति में 6 यात्री डूब रहे थे। इस प्रकार निधारित की गई परिस्थिति में एनडीआरएफ के जवानों के सूझबूझ से डूब रहे 6 यात्रियों को बचाया गया। इस तरह सफलतापूर्वक मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया।
एनडीआरएफ-6 बटालियन के निरीक्षक राजेश कुमार महलावत ने कहा कि इस प्रकार की कवायद में विभिन्न सरकारी एजेंसियों के बीच समन्वय और प्रतिक्रिया समय महत्वपूर्ण होता है। यह मॉक ड्रिल एनडीआरएफ सहित सरकारी एजेंसियों की सतर्कता और दक्षता का परीक्षण करती है। ताकि प्राकृतिक आपदा के समय बचाव कार्य जोर-शोर से चलाया जा सके। इस बचाव अभियान में एनडीआरएफ को संदेश मिला कि लोग त्रिवेणी संगम में डूब रहे हैं, जिससे रबर की नावों, लाईफ सेविंग जैकेट और अन्य उपकरणों के साथ पहुंचकर  6 लोगों को सफलतापूर्वक बचाया।
इसके अलावा, एनडीआरएफ कर्मियों ने घर की वस्तुओं जैसे कि  प्लास्टिक की बोतलें, बर्तन, सूखे नारियल आदि जैसे घरेलू सामानों का उपयोग कर किस तरह बाढ़ की स्थिति में बचाव किया जा सकता है, इस बार में त्रिवेणी संगम में जानकारी दी। 
  इस मॉक ड्रिल में कमा‌डिंग ऑफिसर के रुप में वेरावल नगर पालिका की मुख्य अधिकारी देवीबेन थीं। उन्होंने एनडीआरएफ की टीम को संदेश दिया था कि त्रिवेणी संगम में लोग डूब रहे हैं। 
Tags: Somnath