गुजरात में राज्य सरकार द्वारा शुरू हो सकती है इंग्लिश मीडियम की 100 नई स्कूलें

गुजरात में राज्य सरकार द्वारा शुरू हो सकती है इंग्लिश मीडियम की 100 नई स्कूलें

कोरोना महामारी के कारण निजी स्कूलों में से 5 लाख छात्रों ने लिया सरकारी स्कूलों में एडमिशन

आज हर कोई अपने बालकों को इंगलिश मीडियम स्कूल में पढ़ाने की इच्छा रखता है, इसके चलते राज्य में कई नई इंगलिश मीडियम स्कूल खुल रही है। निजी इंग्लिश मीडियम स्कूल में लोगों की बढ़ती दिलचस्पी ने सरकारी स्कूल में पढ़ने जाने वाले बालकों की संख्या पर भी असर की है। इस चीज को ध्यान में रखते हुये और बालकों के लाभ के लिए सरकार द्वारा 100 इंग्लिश मीडियम स्कूल खोले जाने की योजना बनाई जा रही है। 
रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार इन नई स्कूलों में जिला और तहसील स्तर पर मिलने वाली सुविधाओं का इस्तेमाल कर नई भर्ती की जाएगी। राज्य में इंग्लिश मीडियम की सबसे अधिक स्कूल के एप्लिकेशन अरवल्ली जिले में से सामने आई है। जहां 12 स्कूलों का आवेदन किया गया है। इसके बाद महेसाणा में सात और डांग में 6 इंग्लिश मीडियम स्कूल का आवेदन किया गया है। इसके अलावा अहमदाबाद और सूरत में भी तीन-तीन स्कूल का आवेदन किया गया है। उल्लेखनीय है की राज्य सरकार द्वारा संचालित इंग्लिश मीडियम की 106 स्कूलों में से अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत और राजकोट की नागरिक संस्थाओं द्वारा 56 स्कूलों का संचालन किया जा रहा है। 
एक शिक्षक के अनुसार, कई छात्र ऐसे है जिन्हें इंग्लिश मीडियम की स्कूल में एडमिशन लेना था, पर स्कूल की कमी के कारण मजबूरन उन्हें गुजराती मीडियम की स्कूलों में एडमिशन लेना पड़ा था। बता दे की मार्च 2020 में कोरोना महामारी के शुरू होने के बाद से लगभग 5 लाख छात्रों ने निजी स्कूल का त्याग कर सरकारी स्कूलों में एडमिशन लिया था। इसका सबसे बड़ा कारण निजी स्कूलों की भारी फीस भी जिम्मेदार थी।
Tags: Gujarat