गुजरात : मुख्यमंत्री ने लाल बहादुर शास्त्री तालाब में किया ‘नरेन्द्र मोदी वन’ का लोकार्पण

गुजरात :  मुख्यमंत्री ने लाल बहादुर शास्त्री तालाब में किया ‘नरेन्द्र मोदी वन’ का लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 71वें जन्मदिन पर अहमदाबाद के लाल बहादुर शास्त्री तालाब पर 71 हजार वृक्षारोपण कार्यक्रम में मौजूद रहे मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल

नरेन्द्र मोदी ने वन महोत्सव के जरिए जन-जन को वन के साथ जोड़ा 
मुख्यमंत्री  भूपेन्द्रभाई पटेल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 71वें जन्मदिन के अवसर पर शुक्रवार को अहमदाबाद के लाल बहादुर शास्त्री तालाब पर नवनिर्मित ‘नरेन्द्र मोदी वन’ में नया कीर्तिमान बनाते हुए 71 हजार पौधरोपण कर प्रकृति प्रेम के साथ प्रकृति के जतन का संदेश दिया। उन्होंने इन 71 हजार वृक्षों के जरिए अहमदाबाद शहर के ग्रीन कवर यानी हरित आवरण को बढ़ाने में मिलने वाली मदद का उल्लेख करते हुए राज्य के नगरों और महानगरों में भी अधिकाधिक पौधों का रोपण कर पर्यावरण का संरक्षण करने और नागरिकों को शुद्ध प्राणवायु उपलब्ध कराने के लिए हरित आवरण को बढ़ाने की मंशा व्यक्त की। 
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि  नरेन्द्र मोदी अलग मिट्टी से बने मनुष्य हैं। वे गरीबों के सरपरस्त हैं इसलिए राज्य सरकार ने आज उनके 71वें जन्मदिन के अवसर पर पूरे राज्य में 375 से अधिक गरीबों के हित से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया है। 
प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के गुजरात के मुख्यमंत्रित्व काल के दौरान हुए पर्यावरण संबंधी कार्यों का स्मरण करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भविष्य में पर्यावरण के क्षेत्र में खड़ी होने वाली चुनौतियों को ध्यान में रखकर नरेन्द्रभाई की दूरदर्शिता के चलते गुजरात राज्य में साल 2009 में अलग क्लाइमेट चेंज विभाग शुरू किया गया था। मुख्यमंत्री यह भी कहा कि अतीत में केवल गांधीनगर में आयोजित होने वाले वन महोत्सव को 2009 से राज्य के विभिन्न जिलों में मनाने की शुरुआत भी नरेन्द्र मोदी ने की थी। वन महोत्सव को जिला स्तर पर मनाने की शुरुआत कर उन्होंने जन-जन को वन से जोड़ा है। 
जिला स्तर पर सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व के आधार वनों की स्थापना करते हुए वन महोत्सव मनाने का यह प्रचलन आज राज्य स्तर पर प्रचलित हुआ है, जिससे जनमानस पर प्रकृति प्रेम की नई ऊर्जा का संचार भी हुआ है। आज राज्यभर में 2004 से 2021 तक कुल 21 सांस्कृतिक वनों का निर्माण हुआ है। कोरोना काल में प्राणवायु यानी ऑक्सीजन की महत्ता से मानव समाज के अवगत होने का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने आह्वान किया कि ऑक्सीजन सिलेंडर से ऑक्सीजन प्राप्त करने के बजाय राज्य में ज्यादा से ज्यादा पौधों का रोपण कर प्राकृतिक प्राणवायु प्राप्त करने के लिए वृक्षारोपण अभियान को जन अभियान बनाएं। 
उन्होंने शहरों में कंक्रीट के जंगलों के बीच हरियाली धरा के विकास और राज्यभर में हरित आवरण बढ़ाने के लिए जापानी मियावाकी तकनीक का भी उपयोग करते हुए कम जमीन में घनिष्ठ पौधरोपण कर अर्बन फॉरेस्ट विकसित करने की हिमायत की। अहमदाबाद महानगर पालिका ने ‘मिशन मिलियन ट्री’ अभियान को तेजी देने के लिए वृक्षारोपण के इस कार्यक्रम का आयोजन किया था। 71 हजार वृक्षारोपण के इस कार्यक्रम में विभिन्न धर्म समुदाय के अग्रणियों ने शांति, सलामती और सौहार्द का प्रतीक चिह्न भेंटकर मुख्यमंत्री का सम्मान किया। 
कार्यक्रम में अहमदाबाद के सांसद सर्वश्री हसमुखभाई पटेल, किरीटभाई सोलंकी, विधायक सर्वश्री प्रदीपसिंह जाडेजा, वल्लभभाई काकड़िया, अहमदाबाद महानगर के महापौर  किरीटभाई परमार, मनपा स्थायी समिति के अध्यक्ष  हितेशभाई बारोट, पार्षदगण, मनपा में शासक दल के नेता भास्करभाई भट्ट, पार्टी के उपाध्यक्ष  गोरधनभाई झड़फिया और मनपा आयुक्त मुकेश कुमार सहित नगरजन उपस्थित थे। 
Tags: Gujarat