गुजरात : ‘वतन प्रेम योजना’ के तहत दिसंबर-2022 तक गांवों में 1000 करोड़ के विभिन्न कार्य शुरू करने की मंशाः मुख्यमंत्री

गुजरात :  ‘वतन प्रेम योजना’ के तहत दिसंबर-2022 तक गांवों में 1000 करोड़ के विभिन्न कार्य शुरू करने की मंशाः मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की अध्यक्षता में हुई ‘वतन प्रेम योजना’ सोसायटी की गवर्निंग बॉडी की पहली बैठक

गांवों के स्कूलों में कमरों के निर्माण कार्य को प्राथमिकता देने का सीएम का सुझाव 
मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने ‘वतन प्रेम योजना’ के अंतर्गत राज्य के गांवों में सर्वांगीण विकास के विभिन्न कार्य और बेहतर जनसुविधा मुहैया कराने के आशय से दिसंबर-2022 तक 1 हजार करोड़ रुपए के कार्य शुरू करने की मंशा व्यक्त की है। शनिवार को गांधीनगर में ‘वतन प्रेम योजना’ सोसायटी की गवर्निंग बॉडी की पहली बैठक की अध्यक्षता करते हुए योजना के सुचारू कार्यान्वयन के संबंध में मार्गदर्शन देते हुए उन्होंने यह बात कही। 
इस संदर्भ में उन्होंने कहा कि देश और दुनिया में कहीं भी रहने वाले गुजराती ‘वतन प्रेम योजना’ के तहत गुजरात में अपनी पसंद के गांव में, अपनी पसंद का कार्य, अपनी पसंद की एजेंसी के मार्फत अपने 60 फीसदी दान और शेष 40 फीसदी राज्य सरकार के अनुदान के जरिए करवा सकते हैं। 
गवर्निंग बॉडी की इस बैठक में मुख्यमंत्री ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में कमरों के निर्माण कार्य को ‘वतन प्रेम योजना’ के अंतर्गत प्राथमिकता देने का प्रेरक सुझाव भी दिया। उन्होंने कमरों के निर्माण की जरूरत वाले ऐसे स्कूलों में दानदाताओं के दान और सरकार के अनुदान से कमरे तैयार करने को लेकर मार्गदर्शन दिया। 
श्री रूपाणी ने इस योजना के वेब पोर्टल पर ऐसे सभी गांव जहां स्कूलों में कमरों की जरूरत है, उसकी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए शिक्षा विभाग के साथ समन्वय करने के भी निर्देश दिए। 
वतन प्रेम योजना के अंतर्गत जिन कार्यों का समावेश किया गया है उसमें स्कूल के कमरे या स्मार्ट क्लास, सामुदायिक भवन, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, आंगनवाड़ी, मध्याह्न भोजन का रसोई घर, स्टोर रूम, पुस्तकालय, खेलों के लिए व्यायामशाला का भवन और उपकरण, सीसीटीवी कैमरा सर्विलांस सिस्टम, श्मशान गृह, वाटर रिसाइक्लिंग व्यवस्था, गटर, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी), तालाब सौंदर्यीकरण, बस स्टैंड, सौर ऊर्जा संचालित स्ट्रीट लाइट और ट्यूबवेल और कुएं की मोटर आदि कार्य शामिल हैं। मुख्यमंत्री  विजय रूपाणी के समक्ष इस योजना के मुख्य पहलुओं से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर प्रेजेंटेशन भी प्रस्तुत किया गया। 
वतन प्रेम योजना के इन पहलुओं में योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट का गठन, दानदाता आसानी से ऑनलाइन दान दे सकें उसके लिए राज्यस्तरीय एक अलग बैंक अकाउंट और पोर्टल के माध्यम से पेमेंट की व्यवस्था, पू्र्ण हो चुके कार्य स्थल पर दानदाता के प्रति आभार व्यक्त करता उनके नाम का शिलापट्ट लगाने के अलावा दानदाता द्वारा चुने गए गांव में निर्धारित कार्य एवं टाइप डिजाइन के लिए अलग वेब पोर्टल की व्यवस्था का समावेश किया गया है। 
इतना ही नहीं, ग्राम्य कंप्यूटर उद्यमी (वीसीई) का वतन प्रेम प्रेरक के तौर पर चयन और उसके मार्फत दानदाता को समय-समय पर कार्य प्रगति की जानकारी देने की व्यवस्था तथा योजना संबंधित मसलों के निवारण और सूचना के आदान-प्रदान के लिए अलग से 24x7 कॉल सेंटर की व्यवस्था को भी इस योजना के मुख्य पहलुओं में शामिल किया गया है। 
मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में गठित इस गवर्निंग बॉडी में उपाध्यक्ष के रूप में पंचायत राज्य मंत्री जबकि अन्य सदस्यों में पंचायत एवं वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, जलापूर्ति, ग्राम विकास, सड़क एवं भवन तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिवों के अलावा अप्रवासी गुजराती (एनआरजी) फाउंडेशन के अध्यक्ष तथा विकास आयुक्त को सदस्य सचिव एवं ग्रामीण क्षेत्र के विकास कार्यों से जुड़े दो प्रतिष्ठित व्यक्तियों को आमंत्रित सदस्य के तौर पर शामिल किया गया है। 
गवर्निंग बॉडी की इस पहली बैठक में पंचायत राज्य मंत्री जयद्रथसिंह परमार, पंचायत एवं ग्राम विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव  विपुल मित्रा, विकास आयुक्त संदीप कुमार, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव  विजय नेहरा, वित्त विभाग की सचिव श्रीमती मनीषा चंद्रा, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य अधिकारी डी.एच. शाह, प्रदेश अग्रणी भरतभाई पंड्या तथा अतिरिक्त विकास आयुक्त विशाल गुप्ता सहित कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। 
Tags: Gujarat