इंडियन नेवी में फर्ज अदा करने वाला युवक हुआ शहीद, बहन ने किया अंतिम संस्कार

इंडियन नेवी में फर्ज अदा करने वाला युवक हुआ शहीद, बहन ने किया अंतिम संस्कार

रडार इंजिन में पैर आने से हुई मौत, चार साल पहले ही जॉइन की थी नेवी

चार साल पहले भारत माता की सेवा करने के लिए इंडियन नेवी से जुड़े गुजरात, सुरेन्द्रनगर के लीलापुर गाँव के 24 वर्षीय युवक के शहीद होने पर गार्ड ऑफ ऑनर देकर युवक का अंतिम संस्कार किया गया था। गाँव के बेटे को अंतिम विदाई देने के लिए पूरा लीलापूर गाँव अंतिम यात्रा में शामिल हुआ था। गाँव के सभी लोग युवक के इस तरह से दुनिया से विदाई लेने दुखी थे। अंतिम संस्कार में सभी ने 'शहीद जवान तुम अमर रहो' के नारों के साथ जवान को अंतिम सलाम किए थे। 
सुरेन्द्रनगर के लीलापुर में रहने वाला कुलदीप थड़ोदा पिछले चार साल से आईएनएस ब्रह्मपुत्र यूनिट में मुंबई में कार्यरत थे। 28 जुलाई को जब शिप पोरबंदर से मुंबई की तरफ जा रहा था, तभी शिप का रडार इंजिन चालू करने के दौरान किसी कारण से कुलदीप का पैर फिसल गया था और इंजिन के रडार के चक्र में आ गया था। जिसके चलते उनके दोनों पैरों में चोट आई थी। कुलदीप को तुरंत ही इलाज के लिए राजकोट की निजी अस्पताल ले जाया गया था, जहां इलाज के दौरान कुलदीप ने अपने अंतिम श्वास लिए थे। 
मृत्यु के बाद कुलदीप का पार्थिव शरीर उनके गाँव ले जाया गया था। जहां उनके निवास स्थान से उनकी अंतिम यात्रा निकाली गई थी। गाँव से बड़ी मात्रा में लोग कुलदीप की अंतिम यात्रा में शामिल हुये थे। जहां अंतिम संस्कार के पहले इंडियन नेवी के लेफ्टननंट कमांडर प्रतीक अरोड़ा तथा स्टाफ द्वारा कुलदीप को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया था। 
अपने एक मात्र पुत्र को इस तरह से चिता पर देखकर परिजनों की आँसू नहीं रुक रहे थे। कुलदीप की बहन भी रक्षाबंधन के त्योहार की तैयारियां कर रही थी। ऐसे में रक्षाबंधन के पहले ही भाई के चले जाने से बहन भी रो-रोकर का बुरा हाल था। भाई की चिता का दाह संस्कार करने के लिए बहन के आगे आने पर उपस्थित सभी लोगों की आंखो में आँसू आ गए थे। 
Tags: Gujarat