गुजरात : कोरोना काल में जीएसटी पंजीकरण रद्द कराने वाले व्यापारियों की संख्या बढ़ी

गुजरात : कोरोना काल में जीएसटी पंजीकरण रद्द कराने वाले व्यापारियों की संख्या बढ़ी

वर्ष 2020-21 के वित्तीय वर्ष में 61064 और अप्रैल 2021 से 15 जुलाई, 2021 तक की अवधि में, 26671 व्यापारियों ने रद्द कराया अपना पंजीकरण

कोरोना के संकट के कारण व्यापार के पतन के कारण गुजरात में वर्ष 2020-21 के वित्तीय वर्ष में 61064 और अप्रैल 2021 से 15 जुलाई, 2021 तक की अवधि में, 26671 व्यापारियों ने अपना पंजीकरण रद्द कर दिया है। दूसरी ओर, देश भर के 16,16,628 व्यापारियों ने कोरोना के प्रभाव में अपने जीएसटी पंजीकरण रद्द कर दिए हैं। इसी के साथ गुजरात में वस्तु एवं सेवा कर पंजीकृत व्यापारियों की संख्या 15 जुलाई 2021 तक घटकर 10।73 लाख रह गई है। इसमें 1।55 लाख नए पंजीकरण भी शामिल हैं।
सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार कोरोना काल में संचालन न होने के कारण रिटर्न दाखिल नहीं करने वाले 8,20,481 व्यापारियों के वस्तु एवं सेवा कर नंबर रद्द कर दिए गए हैं। इसके खिलाफ 7,34,405 व्यापारियों ने अपने जीएसटी नंबर सरेंडर किए हैं। हालांकि, जीएसटी रिटर्न के देर से भुगतान करने पर लोगों पर कितना जुर्माना लगाया गया, इसकी जानकारी नहीं दी गई। सूचना प्रदान करने की जिम्मेदारी सीबीआईसी को सौंप दी गई थी, जिसमें कहा गया था कि जानकारी सीबीआईसी द्वारा प्रदान की जाएगी।
सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि सभी व्यापारियों ने वैट से जीएसटी में ट्रांसफर करते समय एहतियात के तौर पर जीएसटी नंबर लिया। इन व्यापारियों ने एक साल के भीतर अपनी संख्या रद्द कर दी क्योंकि वे कारोबार की तय सीमा के भीतर आ रहे थे। वहीं जीएसटी नंबर रद्द करने वाले व्यापारियों ने एक नए पंजीकरण नंबर के लिए आवेदन किया है क्योंकि टर्नओवर एक या दो साल में फिर से बढ़ने लगता है। जीएसटी कार्यालय उनसे पुराने नंबर को पुनः संचालित करने को कहते है। लेकिन इसमें दिक्कत ये है कि ना तो अधिकारी नया जीएसटी नंबर देते है और पुराने नंबर को शुरू करने के लिए बड़ी पेनालिटी जमा करना पड़ता है।
यदि इस रिटर्न को दाखिल करने में एक महीने से अधिक की देरी होती है, तो रु। दस हजार रुपये का जुर्माना है। एक तरफ, व्यापारियों पर भारी जुर्माने का बोझ है, भले ही वे व्यापार नहीं कर रहे हैं और रिटर्न दाखिल करने के लिए नहीं जा सकते हैं। इसलिए उन्होंने अपना जीएसटी नंबर रद्द कर दिया है। दूसरी बात यह है कि सात दिनों के भीतर आवेदकों के नए पंजीकरण के आवेदनों को निपटाने और उन्हें नंबर देने के नियम के बावजूद, व्यापारियों को दो से तीन महीने तक पंजीकरण नहीं मिलता है क्योंकि साइट निरीक्षण की अवधि बढ़ा दी जाती है।
कारोबार शुरू करने के बाद भी उनका रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं मिल रहा है और पुरानी तारीख में किए गए बिजनेस बिल पर चुकाए गए इनपुट टैक्स क्रेडिट नहीं मिल पा रहे हैं। इस प्रकार जीएसटी एक साधारण कर होना चाहिए, लेकिन अधिकारियों के जिद्दी रवैये के कारण व्यापारियों की समस्या में वृद्धि होती है।