गुजरात : कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप कम होते ही आज से अनलॉक होना शरू

गुजरात : कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप कम होते ही आज से अनलॉक होना शरू

आज से चार तरह के बदलाव लागू,सभी सरकारी कार्यालय शत-प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम करेंगे

गुजरात में दिन बा दिन कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या के साथ साथ महामारी की दूसरी लहर बेअसर होती नजर आ रही है। ऐसे में सरकार धीरे-धीरे कई प्रतिबंधों को हटा रहे हैं। इसी बीच आज से चार तरह के बदलाव लागू किए जा रहे हैं। आज से राज्य भर के सभी सरकारी कार्यालय शत-प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम करेंगे। कोरोना की दूसरी लहर के चलते सरकार ने वर्क फ्रॉम होम को बढ़ावा दिया था और दफ्तरों को सिर्फ 50 फीसदी स्टाफ के साथ चालू रखा था। जबकि कुछ कार्यालयों को भी अगली सूचना तक बंद कर दिया गया।
इसके अलावा गुजरात में आज से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होगा। मास प्रमोशन के बाद आज से राज्य भर के सभी स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई शुरू हो जाएगी। दरअसल कोरोना की दूसरी लहर के कारण परीक्षा आयोजित कर पाना मुश्किल हो गया जिसके कारण सरकार ने कक्षा 1 से 12 में बड़े पैमाने पर पदोन्नति की घोषणा की। इसके साथ ही सरकार ने कॉलेज स्तर पर भी बड़े पैमाने पर पास करने का फैसला किया। आज से शुरू स्कूलों में छात्र नहीं बल्कि स्टाफ का मौजूद होना अनिवार्य रहेगा।
इसके अलावा अहमदाबाद में कोरोना की दूसरी लहर के कारण बंद कर अहमदाबाद नगर परिवहन सेवा (एएमटीएस) बस रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (बीआरटीएस) आज से फिर से शुरू कर दिया गया है। जिससे अहमदाबाद का जनजीवन फिर से सामान्य होना शुरू होगा। आज से 50 फीसदी यात्री क्षमता और 50 फीसदी फेरी के साथ बस सेवा शुरू की गई है। बस सेवा सुबह छह बजे से रात आठ बजे तक चलेगी। तीन महीने की बस सेवा के बाद एएमटीएस को 12 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है जबकि बीआरटीएस को 9 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।
वहीं प्रदेश भर की अदालतों में आज से रूटीन के मुताबिक काम होंगे। अगर कोर्ट माइक्रो कंटेनमेंट जोन में आता है तो कोर्ट में वर्चुअल कामकाज जारी रहेगा।