गुजरातः कोरोना काल में ऑक्सीजन जुटाने में धार्मिक संस्थाओं का सहयोग प्रशंसनीयः सीएम

गुजरातः कोरोना काल में ऑक्सीजन जुटाने में धार्मिक संस्थाओं का सहयोग प्रशंसनीयः सीएम

मुख्यमंत्री ने वड़ताल स्थित श्री स्वामीनारायण मल्टी स्पेशयलिटी हॉस्पिटल में नए ऑक्सीजन प्लांट का किया ई-लोकार्पण

‘पीएसए प्लांट की स्थापना के जरिए ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा गुजरात’
रविवार को गांधीनगर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वड़ताल स्थित श्री स्वामीनारायण मल्टी स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में स्थापित नए ऑक्सीजन प्लांट का वर्चुअल लोकार्पण करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि तरल ऑक्सीजन की सीमित उपलब्धता के मद्देनजर अब सीधे हवा से ऑक्सीजन प्राप्त करने के लिए राज्य में प्रेशर स्विंग एड्सॉर्प्शन (पीएसए) प्लांट स्थापित कर 300 टन की उत्पादन क्षमता के साथ ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर बनने की दिशा में हम आगे बढ़ रहे हैं। 
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के ऑक्सीजन उत्पादन के कार्य में वड़ताल सहित कई अन्य धार्मिक और सामाजिक सेवाभावी संस्थाएं, अमूल और बनास डेयरी के अलावा प्रवासी भारतीय समुदाय भी समय की मांग को देखते हुए जुड़ा है जो बधाई के पात्र है। श्री रूपाणी ने कहा कि कोरोना काल में वड़ताल मंदिर ने ऑक्सीजन प्लांट अर्पित कर सेवा परंपरा को और भी उज्ज्वल किया है। 
उन्होंने कहा कि गुजरात ने कोरोना की पहली लहर के दौरान संक्रमण पर सफलतापूर्वक नियंत्रण हासिल किया था और दूसरी लहर को भी उसी आक्रामकता से काबू कर सके हैं, और अब जबकि विशेषज्ञ तीसरी लहर के आने की आशंका जता रहे हैं, तो उसके लिए भी गुजरात पूरी तरह से तैयार है।
मुख्यमंत्री की इस हॉस्पिटल में और एक ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने की अपील की प्रतिक्रिया में आज हॉस्पिटल में दूसरे 50 बेड की क्षमता वाले ऑक्सीजन प्लांट की घोषणा की गई।
दूसरे ऑक्सीजन प्लांट के लिए हॉस्पिटल के प्रमुख  धनजीभाई की ओर से 15 लाख, विधानसभा के मुख्य सचेतक श्री पंकजभाई देसाई की ओर से 10 लाख रुपए तथा सांसद  देवुसिंह चौहान की ओर से 35 लाख रुपए के मूल्य की आधुनिक एंबुलेंस देने की घोषणा की गई। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन ही रामबाण इलाज है, तब यह आवश्यक है कि हर कोई वैक्सीन लेकर सुरक्षा कवच हासिल करे। अभी राज्य में 18 से 44 आयु समूह और 45 से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन हो रहा है। वड़ताल धाम और उसकी पूरी टीम सरकार के टीकाकरण अभियान में सहयोगी बनकर समाज के युवाओं और बुजुर्गों का सौ फीसदी टीकाकरण सुनिश्चित करने के प्रयास करे यह जरूरी है। 
उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर यानी रिकवरी रेट 96 फीसदी पर पहुंच गया है जबकि कोरोना के नए मामलों में कमी दर्ज की जा रही है और अब मामलों की संख्या दैनिक 1000 से भी कम रह गई है। इस अवसर पर  राकेश प्रसाद महाराज ने आशीर्वचन देते हुए कोरोना काल के दौरान वड़ताल धाम की ओर से किए गए समाज सेवा के कार्यों की विस्तार से जानकारी दी। 
Tags: Gujarat