गुजरात में कैसा रहेगा मानसून, जानें मौसम विभाग का क्या है अनुमान

गुजरात में कैसा रहेगा मानसून, जानें मौसम विभाग का क्या है अनुमान

लगातार तीसरे साल अच्छी बारिश होने की मौसम विभाग ने व्यक्त की संभावना

जून का महिना शुरू हो गया है और लोग अब बेसबरी से आकाश कि और देखने लगे है। खास कर के किसानों ने अपनी आँख आसमान की और ही टिकाये रखी है की कब बारिश हो और कब उसकी फसल को पानी मिले। ऐसे में गुजरात में इस साल मानसून कैसा रहेगा और कितनी बारिश होगी इसके बारे में मौसम विभाग ने अपने अनुमान दे दिये है। 
मौसम विभाग द्वारा विभिन्न परिबलों का अभ्यास कर एक तारण निकाला गया है जिसके आधार पर जून से सितंबर महीने के दौरान चार महीने में लगभग 101 प्रतिशत बारिश होगी। बता दे कि साल 1961 से 2010 के पचास साल में देश भर में औसतन बारिश 35 इंच जितनी दर्ज की गई है, ऐसे में इस साल भी उतनी ही बारिश हो ऐसे अनुमान है। 
इस पूर्वानुमान के अनुसार, गुजरात और सौराष्ट्र में जून में सामान्य से कम बारिश होगी, लेकिन अगले चार महीनों में कुल बारिश सामान्य से अधिक होगी। पिछले साल सौराष्ट्र में देश में सबसे ज्यादा बारिश हुई थी और राज्य में लगातार दो मॉनसून बहुत अच्छे रहे हैं। ऐसे में यदि इस साल भी बारिश अच्छी हो जाती है तो बारिश के अच्छे सीजन की हैट्रिक लग सकती है।
(Photo : IANS)
मौसम विभाग के अनुसार, देश में सामान्य वर्षा की संभावना 40 प्रतिशत, सामान्य से अधिक वर्षा की संभावना 22 प्रतिशत है। इसका मतलब लगभग 62 प्रतिशत बारिश अच्छी होगी। जबकि सामान्य से कम वर्षा की संभावना 18% और भारी वर्षा के लिए 12% है। जबकि सूखे की संभावना 100 में से केवल 3% है। वहीं उत्तर-पश्चिम भारत में 92 से 108 प्रतिशत बारिश के पूर्वानुमान में सामान्य वर्षा की संभावना 41 प्रतिशत और 32 प्रतिशत बारिश की संभावना अधिक बारिश की है। इसका मतलब की उत्तर-पश्चिम भारत में भी 73 प्रतिशत अच्छे बारिश की संभावना है। 
इन सबके अलावा मध्य भारत में, औसत से अधिक वर्षा की 39 और औसत वर्षा की 34 प्रतिशत संभावना है। जबकि उत्तर-पूर्वी भारत में सामान्य वर्षा 95 प्रतिशत की है। कुल मिलकर मौसम विभाग का कहना है की 70 प्रतिशत से अधिक शक्यता तो अच्छे बारिश की है।