गुजरातः कोरोना के खिलाफ जंग में वैक्सीन-मास्क दो अमोघ शस्त्रः मुखयमंत्री

गुजरातः कोरोना के खिलाफ जंग में वैक्सीन-मास्क दो अमोघ शस्त्रः मुखयमंत्री

मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने की नागरिकों से टीका लगाने की अपील

आज से शुरू हो रहा है 45 से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण
मुख्यमंत्री  विजय रूपाणी ने अपने सोशल मी‌डिया  प्लेट फार्म  फेसबकु के माध्यम से राज्य के सभी नागरिकों को संबोधित  करते हुए कोरोना रोधी वैक्सीन   लगाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि 1 अप्रैल से राज्यभर में 45 से अधिक उम्र के सभी नागर‌िकों के लिए कोरोना टीकाकरण की शुरुआत होगी। राज्य सरकार की ओर से इसके लिए  संपूर्ण व्यवस्था और आयोजन सुनिश्चत किया गया है। इस लिए हर कोई इसका लाभ उठाये। 
श्री रूपाणी ने कहा कि राज्य सरकार स्वैच्छिक  और व्यापार‌िक संगठन, राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं सहित अन्य स्थाएं साथ मिलकर टीकाकरण अभियान को व्यापक बनाएंगे तभी स्वस्थ गुजरात,  तंदुरुस्त गुजरात और कोरोना मुक्त गजुरात’ का संकल्प साकार होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना के ख‌िलाफ लड़ाई में दो अमोघ शस्त्रों के रूप में वैक्सीन और मास्क उपलब्ध है, तब लोग जल्द से जल्द वैक्क्सीन लगवाएं। कोरोना को अंकुश में रखने का यह श्रेष्ठ मार्ग है।
उन्होंने कहा कि गुजरात में 6 हजार टीकाकरण केंद्र और 1.50 लाख से अधिख स्वास्थ्यकर्मी  इस टीकाकरण महा अभ‌ियान से जुडे़  है। अब तक राज्य में 55 लाख से अधिक कोरोना के टीके की खुराक  दी जा चुकी है।  इस पूरी व्यवस्था के कारण गुजरात देश भर में टीकाकरण अभियान में अग्रिम पंक्ति में शामिल है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि  प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी की इच्छा शक्ति एवं देश के वैज्ञानिकों के परिश्रम से कोविशील्ड एवं कोवैक्सीन के रुप में दो स्वदेशी वैक्सीन का उत्पादन संभव हुआ है। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत बनी ये दोनों वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है और दुनिया के अन्य देश भी उसका उपयोग कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि  कोरोना के ख‌िलाफ जंग में दूसरा  अमोघ शस्त्र मास्क है। मास्क, सोशल डिस्टेंसिग और स्वच्छता  जसै एहतियात बरतते हुए ही हम परिवार और समाज की सुरक्षा सुनिश्चत कर सकेंगे। राज्य की जनता इन नियमों का पालन करे, टीका लगवाए और दूसरे लोगों को भी प्रेर‌ित करें।
मुख्यमंत्री ने धनवंतरी रथ, संजीवनी रथ, 104 सेवा, कोविड डेज‌िग्नेटेड अस्पतालों आदि  का ज‌िक्र करते हुए कहा क‌ि राज्य में कोरोना के पहले मरीज के सामने आने के बाद से लेकर अब तक सरकार ने संक्रमण को काबू करने के सघन प्रयास क‌िए है। अहमदाबाद में 1200 ब‌िस्तरों वाले कोविड अस्पताल शुरू करने सहित कई अग्रिम  कदम उठाने के कारण हम हर चरण में  में संक्रमण की रोकथाम में सफल रहे हैं। 
Tags: