गुजरात : अब पुलिसकर्मियों की ड्रेस पर लगे होंगे कैमरे, 50 मीटर तक की होगी रेंज

गुजरात : अब पुलिसकर्मियों की ड्रेस पर लगे होंगे कैमरे, 50 मीटर तक की होगी रेंज

राज्य के गृह मंत्री प्रदीपसिंह जडेजा के समक्ष किया गया लाइव डेमोंस्ट्रेशन, पुलिस के साथ होने वाले झगड़ो में होगी कटौती

बढ़ते अपराध के कारण अपराधियो का सामना अच्छे से किया जा सके इसलिए गुजरात राज्य पुलिस भी नए-नए आइडिया और टेक्नोलॉजी अपना कर स्मार्ट पुलिस बनने जा रही है। इस साल बजट में प्रजा की शांति और सलामती के लिए राज्य सरकार ने 7060 करोड रुपए पुलिस को आधुनिक बनाने के लिए खर्च करने का प्रावधान किया है। जिसके अनुसार 50 करोड़ रूपए के खर्च से 10000 बॉडीवॉर्न कैमरा लगाए जाएंगे। 
पुलिस से होने वाले झगड़ों पर लगेगी रोक
शरीर पर लगाए गए बॉडीवॉर्न कैमरे से 50 से 60 मीटर की रेंज में सामने आने वाले व्यक्ति की तमाम गतिविधियां रिकॉर्ड हो जाएंगी। इस कैमरे से पुलिस के साथ होने वाले झगड़े पर भी नियंत्रण लगेगा। इसके अलावा गंभीर अपराध के डिटेक्शन में भी पुलिस को मदद मिलेगी। गृह राज्य मंत्री प्रदीप सिंह जाडेजा ने बॉडीवॉर्न कैमरे पर भरोसा व्यक्त करते हुए कहा कि इससे कानून और व्यवस्था मजबूत बनेगी। इस तरह की टेक्नोलॉजी के बारे में भारत में गुजरात पहला राज्य होगा। बॉडीवॉर्न कैमरे की मदद से गंभीर अपराधों पर भी पुलिस नियंत्रण पा सकेगी। इस प्रकार के कैमरे पुलिस यूनिफार्म और हैल्मेट के साथ लगाई जा सकेगी।
स्टैच्यू ऑफ यूनिटी सहित अन्य धार्मिक स्थलों पर लगेंगे 7000 कैमरे 
गृह राज्य मंत्री प्रदीपसिंह जाडेजा ने बताया कि विश्वास प्रोजेक्ट के अंतर्गत राज्य के जिला केंद्रों पर, स्टैचू ऑफ यूनिटी को 7 हजार से अधिक कैमरो से सज्ज किया जाएगा। सन 2017 से 2020 तक लोकरक्षक से लेकर पीआई तक के वर्ग में 30419 लोगों की भर्ती की जा चुकी है। इतना ही नहीं राज्य सरकार ने बजट में इस साल कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए 7960 करोड रुपए भी आवंटित किए हैं। गुजरात सरकार ने गुजरात लैंड ग्रैबिंग प्रीवेंशन एक्ट शामिल किया है और गुजरात गुंडा एंड एंटी सोशल एक्ट केंद्र सरकार के समक्ष मंजूरी के लिए भेजा है। बॉडीवार्म कैमरा के डेमोस्ट्रेशन के अवसर पर गृह सचिव निपुणा तोरवने राज्य के पुलिस उच्चाधिकारी आशीष भाटिया, कानून व्यवस्था और पुलिस मॉडर्नाइजेशन के एडिशनल डीजीपी नरसिम्हा कोमार, पुलिस कमिश्नर संजय श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
Tags: