विश्व पर्यावरण दिवस : अहमदाबाद मंडल ने निकाली रैली, प्रतियोगिताओं से जागरूकता

विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में मिशन लाइफ के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया

विश्व पर्यावरण दिवस : अहमदाबाद मंडल ने निकाली रैली, प्रतियोगिताओं से जागरूकता

अहमदाबाद, 05 जून (हि.स.)। पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मंडल पर विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में मिशन लाइफ के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। हमारे पर्यावरण को सुरक्षित और संरक्षित रखने के लिहाज से विश्व पर्यावरण दिवस पर हर साल एक खास थीम रखी जाती है, इस साल की थीम है "Land Restoration, Desertification and Drought Resilience" अर्थात् "भूमि पुनरुद्धार, मरूस्थलीकरण और सूखे से निपटने की क्षमता"। इस दौरान अहमदाबाद मण्डल पर सिंगल यूज प्लास्टिक और प्लास्टिक का उचित निपटान विषयों पर निबंध और चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन, वृक्षारोपण, पर्यावरण संरक्षण हेतु शपथ ली गई साथ ही जागरूकता रैली का भी आयोजन किया गया।

डीजल शेड साबरमती में मंडल रेल प्रबंधक सुधीर कुमार शर्मा तथा सभी शाखा अधिकारियों, रेल कर्मचारियों द्वारा बड़े पैमाने पर पौधरोपण किया गया। मण्डल रेल प्रबंधक ने सभी से अपनी भावी पीढ़ी को शुद्ध हवा, पानी एवं वातावरण मिल सके इसके लिए वृक्ष लगाने के लिए आव्हान भी किया। मण्डल रेल प्रबंधक कार्यालय में पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित निबंध प्रतियोगिता में रेल कर्मचारियों ने सिंगल यूज प्लास्टिक एवं प्लास्टिक का उचित निपटान विषयों पर निबंध लेखन किया तथा सामुदायिक भवन साबरमती में रेल कर्मचारियों के बच्चों ने सिंगल यूज प्लास्टिक, प्लास्टिक का उचित निपटान एवं प्लास्टिक कचरे के बारे में जागरूकता विषयों पर आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में पर्यावरण संरक्षण पर बेहतरीन चित्र बनाये।

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मण्डल के विभिन्न स्थानों पर जागरूकता रैली एवं पर्यावरण के अनुकूल व्यवहार करने हेतु शपथ का आयोजन किया गया और अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर पौधों का वितरण किया गया तथा कालूपुर स्वास्थ्य इकाई के डॉक्टर्स एवं स्टाफ द्वारा लोगों को प्लास्टिक के उपयोग से प्रकृति को होने वाले नुकसान के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई एवं सूखा कचरा और गीला कचरा का निस्तारण के बारे में भी बताया गया लोगों को प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने के लिए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से जगह जगह पर पोस्टर और बेनर भी लगाए गए। मण्डल के विभिन्न स्टेशनों, अस्पतालों, हेल्थ यूनिटों, मंडल की रेलवे कॉलोनियों वर्कशॉप, शेड एवं डिपो को हराभरा रखने के लिए पौधारोपण एवं पर्यावरण संरक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

Tags: Ahmedabad