सूरत : आगामी 15 जून तक जन जागरूकता अभियान के रूप में चलाया जाएगा स्वच्छता अभियान

"निर्मल गुजरात के तहत सफाई अभियान" प्रारंभ 

सूरत : आगामी 15 जून तक जन जागरूकता अभियान के रूप में चलाया जाएगा स्वच्छता अभियान

 स्वच्छता को बढ़ावा देने और गुजरात को स्वच्छता के मामले में देश में एक मॉडल राज्य बनाने के लिए 25/12/2023 को सुशासन दिवस पर  मुख्यमंत्री द्वारा "निर्मल गुजरात 2.0" लॉन्च किया गया है। स्वच्छता ही सेवा की गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए 1 जून 2024 से 15 जून 2024 तक जन जागरूकता अभियान के रूप में स्वच्छता अभियान चलाया गया है।

 सूरत नगर निगम द्वारा शनिवार 01/06/2024 को शहर के प्रत्येक जोन क्षेत्र में सभी धार्मिक स्थलों, संग्रहालयों, पर्यटक स्थलों, विरासत भवनों, पुरातत्व स्थलों की सफाई अभियान और फुटपाथों की मरम्मत, बरसाती नालों की सफाई और पैचवर्क किया गया तकनीकी विभाग द्वारा कार्यवाही की गई।
 
यह सफाई अभियान मध्य क्षेत्र में सूरत किला, वराछा-ए जोन में उमियाधाम मंदिर, वराछा-बी जोन में सरथाना नेचर पार्क के आसपास का क्षेत्र, रांदेर जोन में इस्कॉन मंदिर और राममधी, कतारगाम जोन में कंतारेश्वर महादेव मंदिर और आसपास के क्षेत्र को कवर करेगा। जबकि उधना-ए जोन में दक्षेश्वर मंदिर, उधना-बी जोन में कनकपुर का सुभाष चौक और इसके आसपास का क्षेत्र, आठवा जोन में राम चौक और लिंबायत जोन में आसपास दादा मंदिर में कुल 1601 सफाई कर्मचारियों, बेलदारों के साथ पर्यवेक्षकों, जोनल प्रमुख की देखरेख में 78 वाहनों द्वारा सफाई अभियान चलाया गया।  

इस सफाई अभियान में सफाई कर्मचारी, एनजीओ/एसएचजी समूह और नागरिकों सहित कुल 5737 लोग उपस्थित थे। सूरत के स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रत्येक जोन क्षेत्र से कुल 47.26 मिलियन टन कचरा और 101 मिलियन टन सी एंड डी कचरा एकत्र किया गया। नगर निगम सी एंड डी अपशिष्ट सी एंड डी अपशिष्ट संग्रह और अधिक गीले कचरे को प्रसंस्करण केंद्र, कोसाड में भेजा जाता है, जिसका निपटान कंपोस्टिंग बेड पर किया गया। जबकि मंदिरों से एकत्र किए गए फूलों के कचरे का निपटान वर्मी कंपोस्ट प्लांट में किया और तकनीकी विभाग द्वारा कुल 936 वर्ग मीटर फुटपाथ का निपटान किया गया। 

रविवार को इन क्षेत्रों में सफाई अभियान चलाया जायेगा

मध्य जोन में वराछा गरनाला से दिल्ली गेट तक, वराछा-ए जोन में सरोली रोड (सूरत-बारडोली रोड),  वराछा-बी जोन में कामरेज चार रोड से लस्काना पुलिस चौकी तक, रांदेर ज़ोन में सरोली ब्रिज से इस्कॉन सर्कल तक, कतारगाम जोन में श्रीराम सर्कल से गोथान ब्रिज तक, उधना-ए जोन में कोक्रिक सर्कल से तिरूपति सर्कल तक,  उधना-बी जोन में बाबा होंडा से वांझ चार रास्ता, अठवां जोन में खजोद चार रास्ता से श्याम मंदिर रोड तथा लिंबायत जोन में खरवासा रोड से मधुरम सर्कल तक सफाई अभियान चलाया जायेगा। 

Tags: Surat