किर्गिस्तान में फंसे छात्रों की सुरक्षित वापसी के लिए केंद्र के लगातार संपर्क में है गुजरात सरकार

किर्गिस्तान में फंसे छात्रों की सुरक्षित वापसी के लिए केंद्र के लगातार संपर्क में है गुजरात सरकार

गांधीनगर, 23 मई (हि.स.)। मध्य एशियाई देश किर्गिस्तान में फंसे गुजरात के लगभग 100 विद्यार्थियों की सुरक्षा और उनकी सुरक्षित स्वदेश वापसी के लिए राज्य सरकार भारतीय विदेश मंत्रालय के साथ लगातार संपर्क बनाए हुए है। किर्गिस्तान में भारतीय विद्यार्थियों पर हमले की बढ़ती घटनाओं के चलते सूरत जिले के लगभग 100 विद्यार्थियों के परिजनों ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के समक्ष अपनी संतानों की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई थी।

मुख्यमंत्री पटेल ने इस संदर्भ में मुख्य सचिव राज कुमार से कहा है कि वे किर्गिस्तान में फंसे गुजरात के विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए भारतीय विदेश मंत्रालय के साथ उचित संपर्क व समन्वय बनाए रखें। इसके बाद मुख्य सचिव राज कुमार ने भारतीय विदेश मंत्रालय और किर्गिस्तान स्थित भारतीय दूतावास से संपर्क कर इन विद्यार्थियों को सुरक्षित स्वदेश वापसी की व्यवस्थाओं का विवरण प्राप्त किया।

राज कुमार ने कहा कि किर्गिस्तान में मेडिकल एवं अन्य उच्च शिक्षा की पढ़ाई के लिए गुजरात सहित देशभर के विभिन्न प्रदेशों के करीब 17 हजार विद्यार्थी रहते हैं। किर्गिस्तान स्थित भारतीय दूतावास वहां के विश्वविद्यालयों एवं वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों से लगातार संपर्क में है। उन्होंने भारतीय विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए उचित व्यवस्था करने को कहा है।

किर्गिस्तान में रह रहे भारतीय विद्यार्थी भारतीय दूतावास के संपर्क में रह कर अपनी स्थिति बता सकें; इसके लिए दो हेल्पलाइन नंबर 055710041 तथा 055005538 भी 24X7 कार्यरत किए गए हैं। इन विद्यार्थियों के परिजनों से विनती की है कि कुछ तत्वों द्वारा हमलों को लेकर फैलाई जाने वाली अफवाहों पर ध्यान न दें।

उल्लेखनीय है कि किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में 13 मई को हिंसा भड़क उठी थी। किर्गिज लोग भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश के छात्रों को निशाना बना रहे हैं।