सूरत : चैंबर के मिशन 84 के तहत बोत्सवाना में निवेश के अवसर पर उच्चायुक्त के साथ बैठक

हीरे की कटाई और पॉलिशिंग,कपड़ा, दवा और कृषि क्षेत्रों में बोत्सवाना में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया

सूरत : चैंबर के मिशन 84 के तहत बोत्सवाना में निवेश के अवसर पर उच्चायुक्त के साथ बैठक

दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के एसजीसीसीआई ग्लोबल कनेक्ट मिशन 84 के हिस्से के रूप में सोमवार को 13 मई 2024 को प्रातः 11:00 बजे अफ्रीकी देश बोत्सवाना के उच्चायोग के साथ एक इंटरैक्टिव बीटुबी बैठक आयोजित की गई। जिसमें बोत्सवाना उच्चायोग के उच्चायुक्त महामहिम गिल्बर्ट शिमाने मोंगोले और बोत्सवाना के निवेश एवं व्यापार केंद्र के ट्रेड अटैची के निदेशक डिपोपेगो जूलियस शेको और सूरत के उद्यमी उपस्थित थे।

बैठक में चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष रमेश वघासिया ने सभीका स्वागत किया। उन्होंने एसजीसीसीआई ग्लोबल कनेक्ट मिशन 84 का बुनियादी विवरण दिया और भारत और अपने देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के उद्देश्य से मिशन 84 परियोजना के महत्व के बारे में जानकारी दी। 

चैंबर अध्यक्ष ने आगे कहा कि भारत अन्य देशों के साथ-साथ बोत्सवाना से भी कच्चे हीरे खरीदता है और दुनिया के 10 में से 9 हीरे सूरत से पॉलिश किए जाते हैं और दुनिया भर में निर्यात किए जाते हैं, इसलिए सूरत को दुनिया में डायमंड सिटी के नाम से जाना जाता है। हीरे के अलावा, सूरत से कपड़ा और फार्मास्यूटिकल्स के गुणवत्तापूर्ण उत्पाद भी दुनिया भर में निर्यात किए जाते हैं, जबकि बोत्सवाना को इस दिशा में सोचना चाहिए और इन उत्पादों का आयात करना चाहिए और उनसे भारत के साथ व्यापार बढ़ाने का अनुरोध करना चाहिए।

बोत्सवाना उच्चायोग के उच्चायुक्त महामहिम गिल्बर्ट शिमन मंगोल ने कहा कि सूरत के उद्यमी बोत्सवाना में हीरे और वस्त्र का निर्माण कर सकते हैं और उन्हें दक्षिण अफ्रीका के 54 देशों के अलावा अमेरिका में निर्यात कर सकते हैं। जिससे होने वाली आय को वे सूरत, गुजरात और भारत में ला सकते हैं। इस पर उनकी सरकार का कोई प्रतिबंध नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि भारत की विभिन्न संस्कृतियों के लोग बोत्सवाना में रहते हैं और गुजराती लोग भी वहां व्यापार करते हैं, इसलिए उन्होंने सूरत के उद्यमियों को व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए बोत्सवाना में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया।

बोत्सवाना के ट्रेड अताशे निदेशक श्री डिपोपेगो जूलियस शेको ने कहा, बोत्सवाना को दुनिया के सबसे सुरक्षित देशों में से एक माना जाता है। वर्ष 2022 में बोत्सवाना से 8.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निर्यात किया गया था। दक्षिण अफ्रीका, नामीबिया, जाम्बिया और जिम्बाब्वे जैसे देश बोत्सवाना की सीमा पर हैं। यहां विशेषकर कच्चे हीरे का उत्पादन होता है। उनके देश की जीडीपी में हीरे का योगदान 42% है, इसलिए सूरत उनके देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

बोत्सवाना में खनन छंटाई, एकत्रीकरण, रफ सेल्स, कटिंग और पॉलिशिंग, आभूषण निर्माण, खुदरा बिक्री का काम किया जाता है, इसलिए उन्होंने सूरत हीरा उद्योग को बोत्सवाना में हीरे की कटाई और पॉलिशिंग के लिए एक इकाई स्थापित करने के लिए आमंत्रित किया। बोत्सवाना सरकार द्वारा विशेष आर्थिक क्षेत्रों में इकाइयाँ स्थापित करने और निवेश करने के लिए विभिन्न प्रोत्साहन प्रदान किए जाते हैं।

सूरत के उद्यमियों ने बोत्सवाना में हीरा पॉलिशिंग और कपड़ा निर्माण के अलावा कृषि में निवेश करने के लिए वहां की सरकार की व्यापार नीति के बारे में कई सवाल उठाए, जिनका बोत्सवाना उच्चायोग के दोनों अधिकारियों ने संतोषजनक उत्तर दिया और बैठक समाप्त हुई।

Tags: Surat SGCCI