सूरत : कुक्कू नेचर एण्ड एम्यूज पार्क मेला अब 50 प्रतिशत डिस्काउंट के साथ

सूरत : कुक्कू नेचर एण्ड एम्यूज पार्क मेला अब 50 प्रतिशत डिस्काउंट के साथ

त्रिपल कान्सेप्ट के साथ डायनासोर पार्क, एक्वेरियम एवं एक्जोटिक वर्ड्स की अब तक का सबसे सुंदर मेला डुमस रोड स्थित बी.आर. मॉल के पास वेसू में 

भारत में पहली बार त्रिपल कान्सेप्ट के साथ इंडिया बिगेस्ट कार्निवल-2.0 यानी अंडर वाटर टनल एक्वेरियम एवं कुक्कू नेचर एण्ड एम्यूज पार्क मेले का आयोजन डुमस रोड स्थित बी.आर. मॉल के पास वेसू सूरत में किया गया है। देशभर में पहली बार गर्मी के वेकेशन में देखने लायक त्रिपल कान्सेप्ट यानी डाययनासोर पार्क, एक्जोटिक वर्ड्स एवं एनीमल तथा अन्डर वाटर टनल की अद्भुत नगरी सूरत का अब तक का सबसे सुंदर मेला है। वैकेशन एवं बच्चों को ध्यान में रखते हुए 50 प्रतिशत डिस्काउंट शार्ट टाइम यानी आगामी 14 मई तक दी गई है। 

इंडिया बिगेस्ट कार्निवल-2.0 मेले के बारे में बताते हुए आयोजक बृजेश हितेश पटेल ने कहा कि सूरत में पहली बार यह आयोजन किया गया है। पिछले 12 नवंबर से यह आयोजन किया गया है जो आगामी 6 महीनों से चलता आ रहा है और आगामी 9 जून 2024 तक रहेगा। यह मेला प्रतिदिन सायं 4 बजे से रात्रि 11 बजे तक चलता है। मेले की खासियत बताते हुए बृजेश भाई ने कहा कि अंडर वाटर टनल एक्वेरियम मेले में तकरीबन 5 हजार से अधिक मछली की प्रजातियां उपलब्ध है। इनमें से दर्जनों प्रजातियां ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर एवं थाईलैंड से लाई गई है। इनमें 5 फीट की जम्बो फिस जो विशेष आकर्षण हैं। यह जम्बो फिस आस्ट्रेलिया, सिंगापोर जैसे देशों में पाई जाती है। इसी तरह कुक्कू नेचर एण्ड एम्यूज पार्क में अनेकों विदेश पक्षियों की प्रजातियां मौजूद है। इनसे में अधिकांश पक्षी न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रिका आदि देशों के हैं।

D08052024-11

मूल रूप से गुजरात के आनंद निवासी एवं पिछले 47 वर्षों से सूरत के कतार गांव में परिवार के साथ रहते 33 वर्षीय बृजेश भाई पटेल बताते हैं कि मेले का इवेन्ट हमारे पिता हितेशभाई पिछले 24 सालों से करते हैं। पिता के इस व्यावसाय (इवेन्ट) को बृजेशभाई पिछले 11 सालों से संभाल रहे हैं। उन्होंने बताया कि मेले के इवेंट को लेकर देश के विविध शहरों के अलावा विदेशों में भी जाने का अवसर मिलता है। विदेशों में नया क्या चल रहा है और हमारे देश में क्या नहीं है। यह ध्यान में आने के बाद वह कान्सेप्ट अपने देश यानी सूरत में करते हैं।

इस संदर्भ में ध्यान आने पर वह कान्सेप्ट भारत में पहली बार वह भी सूरत में अंडर वाटर टनल एक्वेरियम एवं कुक्कू नेचर एण्ड एम्यूजमेन्ट पार्क मेले का विचार आया। उन्होंने इस तरह के मेले को अपने फॉरेन प्रवास के दौरान दुबई, सिंगापुर में देखा था। मार्केट में हमेशा कुछ नया करने की चाहत ने उन्हें इस मेले के आयोजन की प्रेरणा दी। उन्होंने सूरत वासियों से अपील करते हुए कहा कि त्रिपल कान्सेप्ट के साथ इंडिया बिगेस्ट कार्निवल यानी डायनासोर पार्क, एक्जोटिक वर्ड्स एवं एनीमल तथा अन्डर वाटर टनल देखने से न चूकें। उन्होंने कहा कि सूरत की जनता से मिले प्रतिसाद को देखते हुए वैकेशन एवं बच्चों के लिए 50 प्रतिशत की छूट दी गई है। यानी 200 रुपये का टिकट अब 100 में उपलब्ध है। यह छूट आगामी 14 मई तक है। 

Tags: Surat