सूरत : अमेरिका-यूरोप में मंदी, डीटीसी ने कच्चे हीरे की कीमतें कम की

दो साल से मंदी से जूझ रहे हीरा बाजार को स्थिर करने की कोशिश : सूरत डायमंड एसोसिएशन के अध्यक्ष जगदीश खूंट

सूरत : अमेरिका-यूरोप में मंदी, डीटीसी ने कच्चे हीरे की कीमतें कम की

डीटीसी की कच्चे हीरे की साइटों पर कीमतों में 2 से 3 प्रतिशत की कमी की गई। रफ ट्रेडिंग कंपनी डीबियर्स ने रफ की नीलामी की। अमेरिका-यूरोप समेत देशों में मंदी के चलते बाजार को स्थिर रखने के लिए रफ की कीमतें कम कर दी गईं। सूरत का हीरा उद्योग पिछले 2 साल से प्रभावित है।

कोरोना में जब उद्योग बंद थे तो हीरा उद्योग धड़ल्ले से चल रहा था। लेकिन यूक्रेन-रूस और इजराइल-फिलिस्तीन युद्ध के बाद बने हालात के कारण दुनिया में हीरे की मांग कम हो गई। डीटीसी ने इस साल 2 फरवरी से 2 मार्च तक दूसरी, 2 से 5 अप्रैल तक तीसरी और 6 मई से 10 मई तक चौथी नीलामी साइट जारी की है।

डेढ़ महीने पहले डी बीयर्स की हालत ख़राब थी और कीमतें स्थिर बनी हुई थीं। हालाँकि, मौजूदा तेजी की स्थिति को स्थिर करने के लिए कीमतों में 2 से 3 प्रतिशत की कमी की गई है। साइट में भाग लेने वाले व्यापारियों के अनुसार, बाजार को स्थिर करने का प्रयास किया जा रहा है।

सूरत डायमंड एसोसिएशन के अध्यक्ष जगदीश खूंट ने कहा कि पिछले महीने हुई डीटीसी रफ नीलामी में कीमतें स्थिर रखी गई थीं, लेकिन इस नीलामी में ऑल ओवर रफ कीमतों में 2 से 3 फीसदी की कमी की गई है। बाजार को स्थिर रखने के प्रयास किये जा रहे हैं।

Tags: Surat