विश्व के लोकतांत्रिक क्षेत्र में महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं भारतीय चुनाव और चुनाव आयोग के प्रयास : राजीव कुमार

'लोकतंत्र के महापर्व' को देखने भारत पहुंचे हैं 23 देशों के 75 प्रतिनिधि

विश्व के लोकतांत्रिक क्षेत्र में महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं भारतीय चुनाव और चुनाव आयोग के प्रयास : राजीव कुमार

नई दिल्ली, 5 मई (हि.स.)। इंटरनेशनल इलेक्शन विजिटर्स प्रोग्राम (आईईवीपी) के हिस्से के रूप में भारतीय आम चुनावों को देखने के लिए 23 देशों के 75 प्रतिनिधि भारत में हैं। इस कार्यक्रम का उद्घाटन रविवार को नई दिल्ली में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार एवं सुखबीर सिंह संधू की उपस्थिति में किया गया।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय चुनाव और चुनाव आयोग के प्रयास विश्व के लोकतांत्रिक क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं। प्रक्रिया और क्षमता के संदर्भ में यह काफी बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि भारतीय चुनाव क्षेत्र अद्वितीय है। यहां चुनावी पंजीकरण और मतदान दोनों ही अनिवार्य नहीं हैं। ऐसे में चुनाव आयोग को पूरी तरह से प्रेरक के तौर पर काम करना होता है। नागरिकों को स्वेच्छा से मतदाता सूची का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करना और उसके बाद व्यवस्थित मतदाता जागरुकता कार्यक्रम के माध्यम से उन्हें अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करना होता है।

आयोजन से इतर आयोग ने कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान एवं नेपाल के मुख्य चुनाव आयुक्तों और उनके प्रतिनिधिमंडल के साथ द्विपक्षीय बातचीत भी की। इससे पहले, दिन में प्रतिनिधियों को ईवीएम-वीवीपैट, आईटी पहल, मीडिया और सोशल मीडिया की भूमिका सहित भारतीय आम चुनाव 2024 के विभिन्न पहलुओं पर जानकारी दी गई।

Tags: New Delhi