अजीत अगरकर ने प्रतिभाशाली क्रिकेटरों को मंच प्रदान करने के लिए की आईपीएल की सराहना

भारत में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है

अजीत अगरकर ने प्रतिभाशाली क्रिकेटरों को मंच प्रदान करने के लिए की आईपीएल की सराहना

मुंबई, 10 अप्रैल (हि.स.)। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) चयन समिति के अध्यक्ष पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज, अजीत अगरकर ने भारत के प्रतिभाशाली क्रिकेटरों के लिए लगातार अवसर प्रदान करने के लिए एक मंच के रूप में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की सराहना की।

स्पोर्टिफ़ाइविथपीआरजी पर बातचीत के दौरान अगरकर ने टीम की तैयारी और चयन में डेटा की लगातार विकसित हो रही महत्वपूर्ण भूमिका, खेल के प्रति उनके दृष्टिकोण की जटिलताओं, फिटनेस पर विराट कोहली के प्रभाव जैसे कई विषयों पर अपना व्यावहारिक दृष्टिकोण पेश किया।

अगरकर ने जोर देकर कहा, "अच्छी बात यह है कि अब आपके पास चुनने के लिए बहुत बड़ा पूल है, भारत में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। एक चीज़ जो एक बड़ा अंतर है, वह है खिलाड़ियों के फिटनेस स्तर में प्रगति और आप इसे पिछले 10-15 वर्षों में देख सकते हैं। इस वजह से, वे बहुत तेजी से सीख सकते हैं।”

अगरकर ने इस प्रगति के पीछे के कारकों के बारे में विस्तार से बताया और फिटनेस में बढ़ोतरी का श्रेय विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों को दिया, जिन्होंने उदाहरण पेश कर नेतृत्व किया है।

उन्होंने कहा, "उदाहरण के लिए, विराट कोहली उन लोगों में से एक हैं जिन्होंने एक बेंचमार्क स्थापित किया है, और अपने 15 साल के करियर में वह और भी फिट हो गए हैं। अगर उनके जैसा कोई व्यक्ति एक उदाहरण स्थापित करता है और कुछ ऐसी चीजें सामने रखता है जिनकी आपको जरूरत है या कुछ फिटनेस स्तर जिनकी आपको जरूरत है, तो धीरे-धीरे यह पूरे पारिस्थितिकी तंत्र में प्रगति करता है।”

प्रतिभा की पहचान और प्रचार में आईपीएल की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए, पूर्व तेज गेंदबाज ने कहा, “आप हर साल देख सकते हैं, आईपीएल नई प्रतिभाओं को सामने लाता रहता है। एक चयनकर्ता के रूप में कुछ खिलाड़ी ऐसे होते हैं जिन पर हम नजर रखते हैं लेकिन कुछ खिलाड़ी ऐसे भी होते हैं जो अचानक बड़े मंच पर भी आ जाते हैं। दबाव और बड़ी भीड़ के कारण यह एक बड़ा मंच है। आप दुनिया के शीर्ष बल्लेबाजों को गेंदबाजी कर रहे होंगे या शीर्ष गेंदबाजों में से एक का सामना कर रहे होंगे, यह वह जगह है जहां आप खिलाड़ी के स्वभाव का आकलन कर सकते हैं।”

आधुनिक गेम तेजी से अधिक डेटा-केंद्रित दृष्टिकोण की ओर बढ़ रहा है, 46 वर्षीय ने कहा, “जितना डेटा उपलब्ध है, वह अविश्वसनीय है। आप पूरी पारी की योजना बना सकते हैं और मुझे लगता है कि अब हर कोई ऐसा करता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह हर समय काम करेगा। आपको मैदान पर एक कप्तान की जरूरत है क्योंकि आपने जो भी योजना बनाई है वह सब आपके अनुरूप नहीं होगा। किसी विशेष दिन पर ऐसा हो सकता है, लेकिन अधिकांश दिनों में ऐसा नहीं होगा। और यहीं आपको मानवीय प्रवृत्ति की आवश्यकता है। इसीलिए आप एम एस धोनी को महान कप्तान कहते हैं क्योंकि उनमें खेल के प्रति समझ थी। वह जानता था कि क्या हो रहा है और खेल कैसे बदल रहा है।”

अपनी टीम की संरचना तैयार करने के लिए डेटा का उपयोग करने पर, अगरकर ने आगे कहा, “आपके पास अपने निपटान में सभी नंबर हो सकते हैं, लेकिन अगर आपने खिलाड़ी को नहीं देखा है, तो यह मुश्किल है। एक कोच, कप्तान या चयनकर्ता के रूप में आप किसी के बारे में तब तक कोई राय नहीं बनाते जब तक आप उन्हें खेलते हुए नहीं देखते।'

अगरकर ने संस्कृति के महत्व पर भी बात की और टीम के माहौल में इसे कैसे स्थापित और संचालित किया जाता है, इसके बारे में भी बताया। उन्होंने कहा, "आप सभी महान टीमों को देखें, मैं हमारी मुंबई टीम का उदाहरण ले सकता हूं। हमारी टीम के सीनियर लोगों ने वास्तव में मेरी मदद की। हमारे पास अमोल मजूमदार, संजय मांजरेकर और विनोद कांबली जैसे खिलाड़ी थे, तब भी जब मैं भारत के लिए खेला था भारत, मैं सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली, लक्ष्मण और जहीर खान जैसे खेल के कुछ वास्तविक महान खिलाड़ियों के साथ खेलने के लिए काफी भाग्यशाली था, जब ये लोग मानक सेट करते हैं, तो इसे अपनाना खिलाड़ियों पर निर्भर करता है यदि आपके सभी खिलाड़ी एक ही दिशा में काम करते हैं, तो एक कोच या कप्तान ड्राइव कर सकता है और रास्ता दिखा सकता है।”

Tags: Mumbai