सूरत : डीजीवीसीएल के प्री पेईड स्मार्ट मीटर से बैलेंस कम होने पर आएगा मैसेज

किराए के घरों में मालिक या किरायेदार को मोबाइल नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन कराना होगा

सूरत : डीजीवीसीएल के प्री पेईड स्मार्ट मीटर से बैलेंस कम होने पर आएगा मैसेज

मोबाइल के इस जमाने में हर चीज स्मार्ट होती जा रही है। स्मार्ट सिटी सूरत में बिजली कनेक्शन बिल के लिए भी स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। स्मार्ट मीटर में लोगों को प्री-पेड चार्ज देना होगा। दक्षिण गुजरात पावर कंपनी (डीजीवीसीएल) द्वारा लगाए जा रहे स्मार्ट मीटर को एजेंसी द्वारा लगाया जा रहा है।  इस मीटर को एप्लीकेशन से कनेक्ट करने पर जैसे ही बैलेंस कम होगा तो रजिस्टर मोबाईल पर मैसेज आते रहेंगे।

दक्षिण गुजरात में बिजली कंपनी की ओर से प्री-पेड बिजली मीटर लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। पिपलोद क्षेत्र के सुमन शैल अपार्टमेंट के 825 घरों में स्मार्ट मीटर लगाने का काम चल रहा है। पहले दिन इस सोसायटी के 44 घरों में प्री पेईड स्मार्ट बिजली मीटर लगाए गए। अब ग्राहक के पास 1 से 2 दिन में मीटर बदलने का मैसेज आ जाएगा जिसके बाद वे रिचार्ज कराकर बिजली का उपयोग कर सकेंगे। डीजीवीसीएल द्वारा स्मार्ट मीटर लगाने से 1 दिन पहले उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर के बारे में जानकारी देने के लिए सुमन सेल सोसायटी में एक कार्यक्रम आयोजित किया था। 

मोबाइल में ही ऑनलाइन उपयोग के अनुसार रिचार्ज की सुविधा होगी। केंद्र सरकार ने हर राज्य में स्मार्ट बिजली मीटर लगाने का प्रोजेक्ट शुरू कर दिया है। डीजीवीसीएल द्वारा स्मार्ट बिजली मीटर पर 2636 करोड़ रुपये खर्च किया हैं। पहले चरण में 17.73 लाख मीटर और दूसरे चरण में 23.89 लाख मीटर लगाने का काम चल रहा है, जिसमें घर, सरकारी कार्यालय और ट्रांसफार्मर शामिल हैं। बिजली कंपनी द्वारा शहर भर में 40 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। मीटर संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान उंगलियों पर किया जा सकता है। स्मार्ट मीटर लगने के बाद ग्राहकों को बिजली कंपनी के पास भटकना नहीं पड़ेगा।

डीजीवीसीएल के इंजीनियर ने बताया कि यह स्मार्ट मीटर पुराने मीटरों की तरह ही। इसमें दोतरफा संचार होता है। विवरण मोबाइल एप्लिकेशन में भरा जाएगा। 4 जगह पर जांच के बाद आवेदन रजिस्ट्रेशन होगा। ग्राहक को हर आधे घंटे में पिछले दिन के उपयोग का विवरण मिलेगा। आपको मैसेज मिलेगा कि कितना बैलेंस बचा है। 200 से लेकर माइनस 200 और 300 पर भी मैसेज मिलेंगे। इसके बाद कनेक्शन काट दिया जाएगा। बेलेन्स कम होने पर दिन में ही सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक बिजली आपूर्ति काटी जायेगी। रात्री दौरान या छुट्टीयों के दिन बेलेन्स कम होने के बावजुद बिजली आपूर्ति नही कटेगी। सभी ऑप्शन में क्रेडिट कार्ड से पेमेंट का विकल्प होगा।

स्मार्ट बिजली मीटर के लिए रजिस्टर्ड नंबर से ही रिचार्ज किया जा सकेगा। किरायेदार को यह बदलाव करना होगा और स्मार्ट मीटर को पहले से रिचार्ज करना होगा। किराए के घर में ऐप में फोन नंबर किरायेदार या मकान मालिक का होगा यह किराएदार को तय करना होगा। हालांकि, ऐप में नंबर बदलने की सुविधा होगी, जिससे यह आसान होगा।

Tags: Surat