गुजरात में मौसम लेगा करवट, 5 शुष्क मौसम के बाद 2 दिन होगी बारिश

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

गुजरात में मौसम लेगा करवट, 5 शुष्क मौसम के बाद 2 दिन होगी बारिश

अहमदाबाद, 5 अप्रैल (हि.स.)। मौसम विभाग ने शुक्रवार को आगामी एक सप्ताह के मौसम की भविष्यवाणी की है। इसके तहत आगामी 5 दिनों तक राज्य भर में शुष्क मौसम रहेगा। इसके बाद छठे और सातवें दिन राज्य के कई जिलों में हल्की और तेज बारिश की संभावना है। हाल में राज्य का वातावरण बादल आच्छादित और गर्मी का प्रकोप कम होने की संभावना है। वेस्टर्न डिस्टर्बेन्स से तापमान नीचे आने की जानकारी दी गई है। अहमदाबाद के आसमान में भी बादल छाया रहेगा।

राज्य में आगामी एक सप्ताह तक मौसम सामान्य रहेगा। तापमान बढ़ने की संभावना नहीं है। वेस्टर्न डिस्टर्बेन्स के कारण मौसम में यह बदलाव आएगा। मौसम विभाग के वैज्ञानिक रामाश्रय यादव के अनुसार एक सप्ताह के बाद मौसम में बदलाव आएगा और गर्मी बढ़ेगी। विभाग के अनुसार आगामी 5 दिनों तक राज्य भर में तापमान यथावत और शुष्क रहेगा। आगामी 48 घंटे के दौरान अहमदाबाद और आसपास के जिलों में बादल आच्छादित वातावरण रहेगा। हालांकि उन्होंने इस दौरान बारिश की संभावना से इनकार किया है।

आगामी 10 और 11 अप्रैल को उत्तर गुजरात के कई जिलों में बूंदाबांदी या हल्की बारिश हो सकती है। जानकारी के अनुसार 10 अप्रैल को उत्तर भारत के राज्यों में वेस्टर्न डिस्टर्बेन्स एप्रोच कर रहा है। इसके असर से गुजरात में प्री-मानसून एक्टिविटी के तहत 10 और 11 अप्रैल को बारिश की संभावना है। वहीं, तापमान में भी कमी आएगी। मार्च महीने के तीसरे और चौथे सप्ताह में गुजरात के कई जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर पहुंच गया था। परंतु, हाल में अप्रैल में गर्मी बढ़ने के साथ वेस्टर्न डिस्टर्बेन्स एप्रोच होने से अधिकतम तापमान 38 डिग्री के नीचे पहुंचा है। एक सप्ताह बाद फिर तापमान के अधिकतम जाने की भी संभावना जताई गई है।

यहां हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार आगामी 10 और 11 अप्रैल को राज्य के कई जिलों में बारिश होगी। इसके तहत 10 अप्रैल को उत्तर गुजरात के दाहोद, छोटा उदेपुर और नर्मदा जिले में बारिश हो सकती है। 11 अप्रैल को बनासकांठा, साबरकांठा, अरवल्ली, महीसागर, दाहोद, छोटा उदेपुर, नर्मदा जिले में सामान्य और बूंदाबांदी होगी। उत्तर गुजरात में बारिश के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

Tags: Ahmedabad