भारत का लोकतंत्र देखने के लिए बीजेपी का न्यौता, दुनिया भर से 15 राजनीतिक दल  आएंगे

यह पहली बार होगा कि भारत के बाहर से कोई राजनीतिक दल चुनाव देखने के लिए देश में आएगा

भारत का लोकतंत्र देखने के लिए बीजेपी का न्यौता, दुनिया भर से 15 राजनीतिक दल  आएंगे

चुनाव लोकतंत्र का उत्सव है। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है, जहां हर 5 साल में शांतिपूर्वक चुनाव होते हैं और सत्तारूढ़ दल की हार पर सत्ता आसानी से हस्तांतरित हो जाती है। इतनी सरल और शांतिपूर्ण प्रक्रिया के तहत नेतृत्व परिवर्तन दुनिया के कई देशों के लिए आश्चर्य और सीख का विषय रहा है। इसी वजह से बीजेपी ने दुनिया के कई देशों की 15 पार्टियों को चुनाव देखने के लिए आमंत्रित किया है। यह पहली बार होगा कि भारत के बाहर से कोई राजनीतिक दल चुनाव देखने के लिए देश में आएगा। इससे पहले बीजेपी ने विदेशी राजनयिकों को आमंत्रित कर उन्हें हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान के चुनावी दौरे पर भेजा था।

दुनिया की 15 राजनीतिक पार्टियां भारत का लोकतंत्र देखने आएंगी

इस बार बीजेपी ने दूसरे देशों की 15 पार्टियों को न्योता दिया है। इन विदेशी राजनीतिक दलों के लोग 7 मई को तीसरे चरण और 13 मई को चौथे चरण का चुनाव देखेंगे। इस दौरान विदेशी पार्टियों के प्रतिनिधि चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों से मुलाकात करेंगे। देश के विभिन्न हिस्सों की यात्रा करेंगे और रैलियों और पार्टी बैठकों में भाग लेंगे। बीजेपी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, यह कोशिश इसलिए की गई है ताकि हम दुनिया को दिखा सकें कि भारत में लोकतंत्र कितना जीवंत है। बीजेपी सूत्रों ने कहा कि दुनिया यह देखना चाहती है कि इतने बड़े और आबादी वाले देश में चुनाव कैसे होते हैं। साथ ही, दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी बीजेपी कैसे काम करती है? इसीलिए हमने विदेशी प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया है ताकि वे भारत में लोकतंत्र की झलक देख सकें।

इन लोगों को दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय भी ले जाया जाएगा

बीजेपी के विदेशी विंग के प्रभारी विजय चौथाइवाले ने कहा कि अब तक दुनिया के 15 देशों ने अपने आगमन की पुष्टि कर दी है। उन्होंने कहा कि भारत एक जीवंत लोकतंत्र है और हर कोई इसके बारे में जानना चाहता है। इसके अलावा अगर बीजेपी सत्ता में है तो दूसरे देशों की राजनीतिक पार्टियां भी उसके प्रदर्शन के बारे में जानना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि इन लोगों को दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय भी ले जाया जाएगा। यहां उन्हें भारत में लोकतंत्र के बारे में बताया जाएगा। फिर उन्हें चुनाव देखने का मौका देने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों में ले जाया जाएगा। इतना ही नहीं, बीजेपी ने विदेशों में रह रहे भारतीयों को भी चुनाव में वॉलंटियर के तौर पर काम करने के लिए बुलाया है। 

Tags: