सूरत : पीएम मित्रा पार्क के लिए ‌मिली पर्यावरण मंजूरी, निर्माण प्रक्रिया होगी तेज

कपड़ा उद्योग के सूत, विनिर्माण, कताई, रंगाई, प्रसंस्करण सहित घटक एक ही स्थान पर संचालित होंगे

सूरत : पीएम मित्रा पार्क के लिए ‌मिली पर्यावरण मंजूरी, निर्माण प्रक्रिया होगी तेज

पीएम मित्रा पार्क वर्तमान में नवसारी के वांसी बोरसी में निर्माणाधीन है। पीएम मित्रा पार्क को महज 6 महीने में पर्यावरण मंजूरी भी मिल गई है। जीआईडीसी ने अब सड़क निर्माण कार्य शुरू कर दिया है।

लोकसभा चुनाव के बाद जीआईडीसी पीएम मित्रा पार्क का बाकी काम भी शुरू कर देगा। यह भारत का एकमात्र पार्क होगा जो उद्योगों से निकलने वाले प्रदूषित पानी को ट्रीट करके 12 किलोमीटर दूर समुद्र में छोड़ेगा।

इसके अलावा मित्रा पार्क में उद्योगों के लिए कॉमन बॉयलर समेत अन्य सुविधाओं का निर्माण भी चुनाव के बाद किया जाएगा। यह पार्क सूत निर्माण, कताई, बुनाई, डाई-प्रिंटिंग, मूल्य संवर्धन इकाइयों सहित वस्त्रों के सभी घटकों को समायोजित करेगा। सभी टेक्सटाइल कंपोनेंट्स के एक ही स्थान पर काम करने से उद्योगपतियों की लॉजिस्टिक लागत कम हो जाएगी।

वांसी बोरसी पीएम मित्र पार्क के निर्माण के लिए पर्यावरण मंजूरी आ गई है। फिलहाल इस पार्क को 1 हजार एकड़ में बनाने की योजना है, जिसमें साइट पर लगे झाड़-झंखाड़ को हटाकर जमीन को पूरी तरह से साफ कर दिया गया है। पर्यावरण मंजूरी प्रमाणपत्र मिलने के बाद अब जीआईडीसी ने पार्क में सड़क निर्माण का काम शुरू कर दिया है। फिलहाल 5 किलोमीटर सड़क का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है।

पर्यावरण मंजूरी पाने के लिए जीआईडीसी एक अध्ययन रिपोर्ट तैयार करता है कि पार्क का पर्यावरण पर कितना प्रभाव पड़ेगा। जिसमें हवा, पानी, जमीन सहित विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जाती है। साथ ही इस पार्क के आसपास कितने गांव हैं, आबादी कितनी है, कितने लोगों को रोजगार मिल रहा है, सड़क की स्थिति कैसी है, इसकी रिपोर्ट स्टेट एनवायरमेंट इम्पैक्ट असेसमेंट अथॉरिटी को सौंपी जाती है। यह समिति एनओसी देने के बाद सार्वजनिक सुनवाई करती है, जिसमें कोई आपत्ति नहीं उठाए तो पर्यावरण मंजूरी इसी समिति द्वारा दी जाती है।

Tags: Surat