गुजरात : राज्य में ज्ञान शक्ति सहित परियोजनाओं के तहत सीईटी और छात्रवृत्ति परीक्षा में 13.14 लाख छात्रों ने भाग लिया

अहमदाबाद में 199 केंद्रों पर सीईटी के लिए 49765 छात्र उपस्थित हुए

गुजरात : राज्य में ज्ञान शक्ति सहित परियोजनाओं के तहत सीईटी और छात्रवृत्ति परीक्षा में 13.14 लाख छात्रों ने भाग लिया

राज्य के सरकारी एवं अनुदान प्राप्त विद्यालयों के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति देने हेतु सामान्य प्रवेश परीक्षा एवं मुख्यमंत्री ज्ञान साधना छात्रवृत्ति की सार्वजनिक परीक्षा आयोजित की गई। 6 हजार से 25 हजार तक की छात्रवृत्ति प्रदान करने वाली इस सार्वजनिक परीक्षा में राज्य भर में कक्षा 5 और कक्षा 8 पूरी करने वाले 12 लाख से अधिक छात्र इस सार्वजनिक परीक्षा में शामिल हुए हैं। 

प्रदेश भर में स्कूल स्तर के विद्यार्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा आयोजित की जा रही है। जिसमें सुबह मुख्य रूप से सरकारी और अनुदानित स्कूलों में कक्षा पांच में पढ़ने वाले छात्रों के लिए सीईटी यानी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट लिया गया। वहीं दोपहर में सरकारी एवं अनुदानित विद्यालयों में आठवीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए मुख्यमंत्री ज्ञान साधना छात्रवृत्ति योजना के लिए परीक्षा आयोजित की गई। यह परीक्षा छात्रों को स्कूल स्तर पर प्राथमिक अनुभाग में प्रतियोगी परीक्षा का अनुभव देने के लिए आयोजित की जाती है।

25 हजार तक की स्कॉलरशिप मिलेगी

सीईटी परीक्षार्थी को सरकारी अनुदान प्राप्त स्कूल में दाखिला मिलने पर कक्षा 6 से 8 में 5 हजार, कक्षा 9-10 में 6 हजार, कक्षा 11-12 में 7 हजार की वित्तीय सहायता छात्रवृत्ति के रूप में दी जाती है। यदि छात्र छात्रवृत्ति नहीं लेना चाहते हैं तो सीईटी परीक्षा में मेरिट प्राप्त करने वाले छात्रों को तीन आवासीय विद्यालयों में प्रवेश मिलता है। जिसमें ज्ञान शक्ति, रक्षा शक्ति और मॉडल स्कूल शामिल हैं।

इसके अलावा यदि कोई छात्र स्ववित्तपोषित विद्यालय में पढ़ना चाहता है तो 6वीं से 8वीं कक्षा में 20 हजार, 9-10वीं में 22 हजार, 11वीं-12वीं में 25 हजार रुपये दिए जाते हैं। राज्य भर में 602586 छात्र मुख्यमंत्री ज्ञान साधना परीक्षा के लिए उपस्थित हुए। जबकि अहमदाबाद में 199 केंद्रों पर सीईटी के लिए 49765 छात्र उपस्थित हुए। अहमदाबाद में मुख्यमंत्री ज्ञान साधना योजना के लिए 175 परीक्षा केंद्रों पर 40557 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी।