अहमदाबाद : गुजरात उपचुनाव के लिए बीजेपी उम्मीदवारों की घोषणा, जानें किसे मिला टिकट?

गुजरात की इन पांच सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की गई है

अहमदाबाद : गुजरात उपचुनाव के लिए बीजेपी उम्मीदवारों की घोषणा, जानें किसे मिला टिकट?

 बीजेपी ने गुजरात उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। विपक्ष से बीजेपी में शामिल हुए सभी लोगों को टिकट दिया गया है। जिसमें पोरबंदर से अर्जुन मोढवाडिया, माणावदर से अरविंद लाडानी, खंभात से चिराग पटेल, वाघोडिया से धर्मेंद्रसिंह वाघेला और बीजापुर से सी.जे.चावड़ा को टिकट दिया गया है। उधर, गुजरात की इन पांच सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की गई है। 

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है। गुजरात में 26 लोकसभा सीटों पर चुनाव होंगे। इसके साथ ही राज्य की छह रिक्त सीटों में से पांच विधानसभा सीटों (खंभात, बीजापुर, वाघोडिया, पोरबंदर और माणावदर) पर उपचुनाव होंगे। गुजरात में 7 मई को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान के साथ-साथ पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव भी होंगे। कांग्रेस के 4, आप के 1 और 1 निर्दलीय नेता ने पार्टी और विधायक पद से इस्तीफा दे दिया और ये नेता बीजेपी में शामिल हो गए हैं। हालांकि, विसावदर सीट भी खाली है लेकिन उपचुनाव में इस सीट का कोई जिक्र नहीं है।

गुजरात विधान सभा की वर्तमान स्थिति

182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा के लिए 2022 में चुनाव हुए। उस वक्त बीजेपी ने रिकॉर्ड 156 सीटें जीती थीं। तब कांग्रेस ने 17, आम आदमी पार्टी ने 5, निर्दलियों ने 3 और समाजवादी पार्टी ने 1 सीटें जीती थीं। विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद अब तक छह विधायक इस्तीफा दे चुके हैं। फिर गुजरात विधानसभा की मौजूदा स्थिति बीजेपी के 156, कांग्रेस के 13, आम आदमी पार्टी के 4, निर्दलीय 2 और एसपी का 1 विधायक है। जिसके चलते इन छह रिक्त विधानसभा सीटों पर लोकसभा चुनाव के साथ ही उपचुनाव होंगे। फिर राजनीतिक दलों को इन सीटों को अपने नाम करने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ेगा।  

किस सीट से किसने दिया इस्तीफा?

अरविंद लाडानी ने माणावदर से, चिराग पटेल ने खंभात से, सीजे चावड़ा ने बीजापुर से एवं  अर्जुन मोढवाडिया ने पोरबंदर से कांग्रेस विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है। जबकि  विसावदर से आप विधायक भूपत भयानी एवं वाघोडिया के निर्दलीय विधायक धर्मेंद्रसिंह वाघेला ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है। 

Tags: Ahmedabad