इंटरनेशनल मार्केट में नई ऊंचाई पर सोना, भारत में भी आ सकती है तेजी

पहली बार 2,200 डॉलर प्रति औंस के स्तर को पार कर गई सोने की कीमत

इंटरनेशनल मार्केट में नई ऊंचाई पर सोना, भारत में भी आ सकती है तेजी

नई दिल्ली, 21 मार्च (हि.स.)। वर्ल्ड गोल्ड मार्केट में सोना ऊंचाई के नए रिकॉर्ड पर पहुंच गया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत आज पहली बार 2,200 डॉलर प्रति औंस के स्तर को पार कर गई। वर्ल्ड गोल्ड मार्केट में ये उछाल अमेरिकी फेडरल रिजर्व की ओर से ब्याज दर में कटौती करने का संकेत दिए जाने की वजह से माना जा रहा है। भारतीय सर्राफा बाजार में भी सोना के नई ऊंचाई पर पहुंचने की संभावना जताई गई है।

इस साल फरवरी के मध्य से ही सोने की कीमत में लगातार तेजी बनी हुई है। भू-राजनीतिक जोखिमों के कारण दुनिया के कई देशों के केंद्रीय बैंक अपने सोने के भंडार को मजबूत करने के लिए लगातार खरीदारी कर रहे हैं, जिसकी वजह से इस चमकीली धातु की कीमत में उछाल आया हुआ है। इसके साथ ही अमेरिकी फेडरल रिजर्व की ओर से आए उत्साहजनक संकेत की वजह से आज वर्ल्ड गोल्ड मार्केट में हाजिर सोना 0.70 प्रतिशत की मजबूती के साथ 2,201.94 डॉलर प्रति औंस के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गया।

पिछले सप्ताह भी इंटरनेशनल मार्केट में ट्रेडर्स ने गोल्ड में अपनी लॉन्ग पोजिशन बनाई थी, जिसके कारण ये चमकीली धातु 2019 के बाद अपने सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई थी। ऐसे में बुधवार को अमेरिकी फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने ब्याज दरों में कटौती करने का एक बार फिर संकेत देकर गोल्ड मार्केट में उत्साह का माहौल बना दिया। माना जा रहा है कि अगर अमेरिकी फेडरल रिजर्व अपने संकेतों के मुताबिक ब्याज दरों में कटौती करता है, तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत में और उछाल आ सकता है।

गोल्ड मार्केट के एक्सपर्ट मयंक मोहन के मुताबिक जियो पोलिटिकल रिस्क के कारण कई देशों में आर्थिक मंदी के कयास लगाए जा रहे हैं। इसकी वजह से चीन जैसी बड़ी आर्थिक शक्ति के केंद्रीय बैंक ने भी अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की खरीदारी तेज कर दी है। इसके साथ ही प्रॉपर्टी मार्केट में गिरावट आने की वजह से चीन के अलावा यूरोप के कई देशों में भी लोगों का सोने के ऊपर भरोसा बढ़ा है। ऐसी स्थिति में सोने की खरीदारी लगातार तेज होती जा रही है, जिसके कारण इस चमकीली धातु की कीमत में उछाल आया है। माना जा रहा है कि अगर वर्ल्ड गोल्ड मार्केट में सोना इसी तरह मजबूत होता रहा, तो भारतीय सर्राफा बाजार में भी सोना नई ऊंचाई पर पहुंच सकता है।

Tags: