सूरत : रांदेर से पकड़ी गई नकली घी की फैक्ट्री, 225 किलो संदिग्ध घी जब्त

केमिकल के साथ हल्दी, सोयाबीन तेल से डालडा घी बनाकर की विभिन्न डेयरियों में शुद्ध घी के नाम पर बेचा जाता था

सूरत : रांदेर से पकड़ी गई नकली घी की फैक्ट्री, 225 किलो संदिग्ध घी जब्त

थाने में आरोपियों ने मिनटों में नकली घी बना डाला

कल सूरत में उधना चीकुवाडी क्षेत्र से नकली पनीर पकड़े जाने के एक दिन बाद रांदेर क्षेत्र से नकली घी की फैक्ट्री पकड़ी गई है। रांदेर जोन के गोगा चौक क्षेत्र से डालडा घी में सोयाबीन तेल और हल्दी रसायन मिलाकर नकली घी बनाया जाता था। नगर निगम की टीम ने ऐसे 225 किलोग्राम घी की संदिग्ध मात्रा को जब्त कर लिया है और रांदेर पुलिस स्टेशन में घटना के संबंध में शिकायत दर्ज की। 

दक्षिण गुजरात के वलसाड से नकली पनीर की तस्करी सूरत में की जाती थी और शहर के रेस्तरां होटलों में आपूर्ति की जाती थी। फिर अगले दिन सूरत नगर पालिका के रांदेर जोन में नकली घी बनाने की फैक्ट्री पकड़ी गई तो प्रशासन भी चौंक गया।

नगर निगम को सूचना मिली कि रांदेर जोन के गोगा चौक इलाके में राजेश पटेल नाम के व्यक्ति द्वारा नकली घी बनाया जा रहा है। इस व्यक्ति द्वारा वनस्पति घी एवं चिथड़ा वनस्पति घी तथा जेमी सोयाबीन तेल एवं हल्दी एवं सुगंधित फ्लेवर मिलाकर शुद्ध घी के नाम पर नकली घी बनाया जाता था। यह मात्रा तैयार कर शहर के अलग-अलग इलाकों की डेयरियों में बेची जाती थी। इसके अलावा सभी धी के कंटेनरों पर ब्रांडेड घी के लेबल लगे हुए थे।

B21032024-02

नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग ने 225 किलो संदिग्ध घी जब्त कर जांच के लिए प्रयोगशाला भेज दिया है। इसके अलावा मौके से लकड़ी के पीपों और प्लास्टिक के पीपों और टबों में रखे खुले घी के नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं। 

शिकायत दर्ज होने के बाद पुलिस ने राजेश पटेल  हिरासत में लिया। नकली घी कैसे बनाया जाता है इसकी पुछताछ करने पर आरोपी ने डेमो दिखाया। थाने में ही पुलिस के सामने टेबल पर नकली घी बनाने का सामान रखा हुआ था। जहां आरोपी ने पहले एक कटोरी में सोयाबीन का तेल लिया। इसमें थोड़ी सी हल्दी डाली गई। एसेंस डालने के बाद पाम ऑयल मिलाया गया। इसे मिलाकर घी बनाया जाता था। चंद मिनटों में अलग-अलग चीजों का इस्तेमाल कर नकली घी बनाते देख पुलिस भी हैरान रह गई।

Tags: Surat