होली पर लखनऊ, बरेली, सहारनपुर, मथुरा के बाजारों में भी छा गई डबल इंजन की सरकार

बाजारों में मोदी वाटर टैंक, मोदी मास्क, मोदी पिचकारी की सर्वाधिक मांग

होली पर लखनऊ, बरेली, सहारनपुर, मथुरा के बाजारों में भी छा गई डबल इंजन की सरकार

लखनऊ, 20 मार्च (हि.स.)। रंगों का त्योहार होली इस बार खुद चुनावी रंग में रंगी नजर आ रही है। होली में अब चंद दिन ही बचे हैं और लोकसभा चुनाव का बिगुल भी बज चुका है। ऐसे में बाजार में होली की पिचकारियों से चुनाव प्रचार का काम भी हो रहा है और बिक्री को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। बाजार रंगों, पिचकारियों और तरह-तरह के मुखौटों से सज चुका है। इस बार मोदी वाटर टैंक, मोदी मास्क, योगी मास्क, मोदी पिचकारी और भाजपा के लोगो वाली पिचकारियों की मांग देखने को मिल रही है। भगवा गुलाल की भी मांग है। होली 25 मार्च को है।

होली के लिए बाजार में आई पिचकारियों और गुब्बारों के पैकेट पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जादू साफ झलक रहा है। बाजार में डबल इंजन की सरकार का मोदी वाटर टैंक भी खूब बिक रहा है। वाटर टैंक पर मोदी-योगी की फोटो के साथ स्लोगन लिखा है, डबल इंजन की सरकार। होली के बाजार में आए अधिकतर सामानों में इन्हीं दो नेताओं की फोटो दिखाई दे रही है। राष्ट्रीय स्तर के किसी नेता के स्टीकर वाली पिचकारियां बाजार में काफी कम ही दिखाई दे रही हैं। बाजार में इन पिचकारियों की कीमत 50 रुपये से शुरू होकर 500 रुपये तक है। छोटे पंप से लेकर वाटर टैंक वाली मोदी-योगी की पिचकारियों की मांग भी अच्छी-खासी है। वहीं पिचकारी के अलावा दुकानों पर तरह-तरह के मुखौटे, चश्मा, टोपी लोगों को आकर्षित कर रही हैं।

मोदी और योगी मास्क बच्चों को अपनी ओर खूब आकर्षित कर रहे हैं। बाजार में एक से बढ़ कर एक पिचकारी दिखाई पड़ रही है। होली में इस बार त्योहार पर हर्बल गुलाल की डिमांड देखी जा रही है। मोटू पतलू और एयर गन की पिचकारियां बच्चों को खूब भा रही हैं। बाजार में एके 47 की पिचकारियां भी पहुंच गई हैं। कार्टून और खिलौनों वाली पिचकारी भी बच्चों को खासा आकर्षित कर रही हैं।

बरेली पुराना रोडवेज मार्केट के थोक व्यापारी साहिल ने बताया कि मोदी मास्क, मोदी-योगी की फोटो वाला डबल इंजन सरकार लिखा मोदी टैंक, मोदी पिचकारी और हथौड़ा पिचकारी की बहुत मांग है। बकौल साहिल मांग का अंदाजा इसी से लगा लें कि होली में अभी चार पाचं दिन बाकी हैं और हमारे पास माल खत्म हो चुका है।

लखनऊ के निशातगंज मार्केट के दुकानदार मोनू गुप्ता ने बताया कि सबसे अधिक क्रेज मोदी पिचकारी और मास्क का है। खासकर युवा और बच्चे मोदी योगी के मास्क और पिचकारी की मांग रहे हैं। मोदी पिचकारी के अलावा पिठ्ठू बैग पिचकारी युवाओं की पहली पसंद है।

लखनऊ के दुकानदार नितिन बंसल के अनुसार होली को देखते हुए छोटे बच्चों से लेकर युवाओं के लिए कई तरह की पिचकारी बाजार में आई है, जिनमें म्यूजिकल पिचकारी, बाहुबली पिचकारी, कार्टून पिचकारी, और मशीन गन और एके-47 पिचकारी भी लोगों को काफी पसंद आ रही है। अगर कीमत की बात की जाए तो पांच रुपये से लेकर 400 रुपये तक की हमारे पास पिचकारी है।

बाराबंकी के घंटाघर मार्केट के दुकानदार सौरभ ने बताया कि इस बार मोदी मुखौटे और भगवा गुलाल की ज्यादा मांग है। बच्चे और युवा मोदी का मुखौटा भी खरीद रहे हैं।

सहारनपुर के दुकानदार अश्विनी कुमार के अनुसार होली के बाजार में इस बार मोदी और योगी छाए हुए हैं। युवा मोदी वाटर टैंक और मोदी मास्क खरीद रहे हैं। मोदी मास्क 100-150 के बीच और मोदी टैंक 300-400 रुपये के बीच बिक रहा है।

प्रयागराज के दुकानदार गौरव कहते हैं कि फिल्मी हस्तियों के मुखौटों के साथ-साथ क्रिकेट और अन्य खिलाड़ियों के मुखौटे भी बाजार में हैं, लेकिन सबसे ज्यादा मांग मोदी मास्क की है। मोदी का जादू युवाओं के सिर चढ़कर बोल रहा है।

मथुरा के दुकानदार सचिन के मुताबिक इस बार भगवा रंग बड़ी मात्रा में मंगवाया है। उनके ग्राहकों ने ही भगवे रंग की डिमांड की है। इस बार हर्बल रंग और खुशबू वाले गुलाल की मांग ज्यादा है। इस बार लोग रंगों की खरीदारी करने में सावधानी बरत रहे हैं।

Tags: Lucknow