आरबीआई गवर्नर ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की

यह अगामी वित्त वर्ष 2024-25 की पहली एमपीसी बैठक होगी

आरबीआई गवर्नर ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की

नई दिल्ली, 20 मार्च (हि.स.)। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को नई दिल्ली में केद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण से शिष्टाचार मुलाकात की है। वित्त मंत्री सीतारमण के साथ शक्तिकांत दास की यह मुलाकात मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की होने वाली समीक्षा बैठक से करीब एक पखवाड़ा पहले हुई है।

वित्त मंत्री कार्यालय ने ‘एक्स’ पोस्ट पर जारी एक बयान में बताया कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने शिष्टाचार मुलाकात की। शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक तीन से पांच अप्रैल के बीच होगी। यह अगामी वित्त वर्ष 2024-25 की पहली एमपीसी बैठक होगी।

आर्थिक मामलों के जानकारों का मानना है कि एमपीसी की एक अप्रैल, 2024 से शुरू होने वाली बैठक में अगले वित्त वर्ष 2024-25 के लिए मुद्रास्फीति और आर्थिक वृद्धि की परिदृश्य पर अनुमान पेश किया जाएगा। आरबीआई ने फरवरी में जारी अपनी आखिरी नीतिगत बैठक में अगले वित्त वर्ष 2024-25 के लिए आर्थिक वृद्धि दर सात फीसदी और महंगाई दर 4.5 फीसदी पर रहने का अनुमान जताया था।

उल्लेखनीय है कि आरबीआई ने मंगलवार को जारी एक बुलेटिन में कहा कि खाद्य कीमतों का दबाव मुद्रास्फीति को रिजर्व बैंक के चार फीसदी के लक्ष्य तक तेजी से लाने में बाधा बनी हुई है। हालांकि, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित खुदरा महंगाई दर दिसंबर से कम हुई है, जो फरवरी में 5.09 फीसदी रही है।


Tags: