रफाह में इजराइली हवाई हमले में तीन महिला समेत 14 की जान गई, गाजा में 50 बंदूकधारियों की मौत

इजाराइल पर हमले की योजना बनाने वाला हमास का नंबर तीन कमांडर मारवान इस्सा मारा गया

रफाह में इजराइली हवाई हमले में तीन महिला समेत 14 की जान गई, गाजा में 50 बंदूकधारियों की मौत

यरुशलम, 19 मार्च (हि.स.)। फलस्तीन के रफाह शहर में सोमवार रात इजराइली बलों के हमले में 14 लोगों की मौत हो गई है। शरणार्थियों से भरे रफाह में इस हमले से अफरा तफरी मच गई। वहीं, मंगलवार को इजराइली बल ने बताया कि सोमवार को गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल-शिफा में की गई कार्रवाई में इजराइल ने 50 बंदूकधारी मार गिराए और 180 संदिग्धों को हिरासत में ले लिया है।

इधर, अमेरिका ने जानकारी दी कि सात अक्टूबर की योजना बनाने वाला हमास का नंबर तीन कमांडर मारवान इस्सा पिछले हफ्ते इजराइल द्वारा मार गिराया गया। गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि रफाह में सोमवार रात मरने वाले 14 लोगों में तीन महिलाएं और तीन बच्चे शामिल हैं।

गाजा सिटी और दक्षिणी गाजा के खान यूनिस में इजराइली हमलों से जान बचाकर 10 लाख से अधिक लोग इन दिनों रफाह शहर में शरण लिए हुए हैं। मिस्त्र की सीमा से सटे रफाह शहर में जमीनी हमले की योजना को लेकर अमेरिका ने इजराइल से पुनर्विचार का आग्रह किया है। अगर यहां इजराइली हमले तेज हुए तो मानवीय मदद पहुंचानी मुश्किल हो जाएगी। रफाह सीमा से ही गाजावासियों को राहत सामग्री पहुंचाई जा रही है।

वहीं, संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार प्रमुख वोल्कर टर्क ने मंगलवार को कहा कि गाजा में इजराइल द्वारा मानवीय मदद पर प्रतिबंध लगाना युद्ध अपराध होगा। इजराइल का कहना है कि हमास की चार राइफल की बटालियन और राकेट बनाने वाले लड़ाकों की फौज रफाह में ही है। हमास के इस अंतिम किले को नष्ट कर ही हमास पर पूर्ण नियंत्रण किया जा सकता है। लेकिन हमास की इस योजना ने पूरे अंतरराष्ट्रीय समुदाय को डरा दिया है क्योंकि ऐसा हुआ तो बड़ी संख्या में गाजा के लोग बेमौत मारे जाएंगे।

इस बीच, अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन ने बताया कि कई हत्या व सात अक्टूबर के हमास हमले की योजना बनाने वाला हमास कमांडर मरवान इस्सा को पिछले हफ्ते इजराइल ने मार गिराया था। वह फिर से घुसपैठ की कोशिश करने की तैयारी में जुटा था। वहीं, इजराइल ने मंगलवार को सीरिया की राजधानी दमिश्क में हिजबुल्ला के कई ठिकानों को मिसाइल से निशाना बनाया है। दूसरी ओर, सीरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने कई मिसाइलों को मार गिराया है।

इजराइल में युद्धविराम और बदले में बंधकों की रिहाई को लेकर ताजा दौर की वार्ता शुरू हो गई है। कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल-अंसारी ने मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दोहा में इजराइल के खुफिया प्रमुख के साथ युद्धविराम की कोशिश के उद्देश्य से बातचीत के बाद कतर के अधिकारी आशावादी थे। लेकिन रफाह में अगर जमीनी कार्रवाई शुरू हुई तो यह वार्ता को अवरुद्ध कर देगी।

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने संवादाताओं से सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के बीच फोन पर बात होने की जानकारी दी। कहा, इजराइल से रफाह में जमीनी कार्रवाई का विकल्प तलाशने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि इजराइली प्रतिनिधिमंडल जल्द ही अमेरिका में बातचीत के लिए आएंगे। इजराइली हमले में अब तक 31,819 फलस्तीनियों की जान गई है।

Tags: Israel