आईएसआईएस मॉड्यूल मामले में एनआईए ने पुणे के कोंढवा में 4 संपत्तियों को कुर्क किया

इनमें चेतना गार्डन सोसाइटी में एक फ्लैट, फजले रहमान रेजीडेंसी में एक फ्लैट और कोंढवा इलाके में साईबाबा नगर एवं मीठा नगर में एक-एक फ्लैट शामिल हैं

आईएसआईएस मॉड्यूल मामले में एनआईए ने पुणे के कोंढवा में 4 संपत्तियों को कुर्क किया

मुंबई, 17 मार्च (हि.स.)। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन आईएसआईएस मॉड्यूल मामले में महाराष्ट्र के पुणे जिले के कोंढवा में चार संपत्तियों को कुर्क किया है। इनमें चेतना गार्डन सोसाइटी में एक फ्लैट, फजले रहमान रेजीडेंसी में एक फ्लैट और कोंढवा इलाके में साईबाबा नगर एवं मीठा नगर में एक-एक फ्लैट शामिल हैं। ये संपत्तियां इस मामले में गिरफ्तार आतंकी आरोपितों से जुड़ी हैं, जो इन्हें अपनी देशविरोधी गतिविधियों के लिए आश्रय के रूप में इस्तेमाल कर रहे थे।

एनआईए सूत्रों के अनुसार आईएसआईएस के अल-शुफा मॉड्यूल के मुख्य आरोपित एवं मास्टरमाइंड इमरान खान, मोहम्मद यूसुफ खान, मोहम्मद यूनुस मोहम्मद याकूब साकी, शाहनवाज आलम समेत अन्य आरोपित इन परिसरों में रहते थे और वहीं से अपनी आतंकी गतिविधियों को संचालित करते थे। उक्त कुर्क की गई संपत्ति की व्यवस्था गिरफ्तार कादिर दस्तगीर द्वारा की गई थी, जिसने इमरान खान और अन्य को आश्रय प्रदान किया था, जब वे वर्ष 2022 में आईएसआईएस रतलाम मॉड्यूल मामले में फरार थे, जबकि एनआईए उनकी तलाश कर रही थी।

इस कथित परिसर में महाराष्ट्र एटीएस ने सबसे पहले विस्फोटकों के लिए रासायनिक पाउडर, लकड़ी का कोयला, एक ड्रॉपर, एक सोल्डरिंग गन, एक थर्मामीटर, एक मल्टीमीटर, बैटरी, एक घड़ी, कुछ सर्किट, एक पिस्तौल और गोलियां बरामद कीं, जिन्हें बाद में उन्होंने एनआईए को स्थानांतरित कर दिया। इन परिसरों में कई बैठकें आयोजित की गईं, जहां शरिया शासन, वर्तमान परिचालन स्थिति और योजना सहित विभिन्न विषयों पर चर्चा करने के लिए नियमित रूप से एक मजलिश बुलाई गई थी।

इसके अतिरिक्त संलग्न संपत्ति का उपयोग अप्रैल 2022 में आईईडी के निर्माण, प्रशिक्षण और परीक्षण के लिए एक कार्यशाला के रूप में किया गया था। 'पुणे आईएसआईएस मॉड्यूल मामले' में शामिल नाचन, मोहम्मद इमरान, मोहम्मद यूनुस साकी, कादिर दस्तगीर पठान, सीमाब काजी, जुल्फिकार अली बड़ौदावाला, अकीफ नाचन समेत कई आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है। उनके खिलाफ आरोप पत्र भी दायर किया गया है।

Tags: Mumbai