गुजरात सरकार ने पाइपलाइन परियोजना के लिए 295 करोड़ रुपये आवंटित किए

‘रूडा’ क्षेत्र की 18 लाख की आबादी को रोजाना 135 एमएलडी पानी की आपूर्ति की जाएगी

गुजरात सरकार ने पाइपलाइन परियोजना के लिए 295 करोड़ रुपये आवंटित किए

गांधीनगर, 15 मार्च (हि.स.)। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राजकोट शहरी क्षेत्र और राजकोट शहरी विकास प्राधिकरण (रूडा) क्षेत्र में शामिल गांवों में हुई बसावट वृद्धि के कारण पानी की अतिरिक्त मांग को पूरा करने के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय किया है।

मुख्यमंत्री ने गुजरात वाटर इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के अंतर्गत हडाळा पम्पिंग स्टेशन से कोठारिया हेड वर्क्स तक बल्क पाइपलाइन बिछाने के लिए 295.38 करोड़ रुपये की योजना को स्वीकृति दी है। इस परियोजना के कार्यान्वित होने से राजकोट जिले के विभिन्न गांवों और राजकोट शहर के आउटग्रोथ क्षेत्रों तथा रूडा क्षेत्रों की कुल 18 लाख से अधिक आबादी को रोजाना 135 एमएलडी (मिलियन लीटर प्रतिदिन) अतिरिक्त पानी की आपूर्ति की जा सकेगी।

राजकोट शहर के आसपास के रूडा क्षेत्र के गांवों, शहर तथा कोटड़ा, रिबड़ा, लोधिका और मच्छु समूह जलापूर्ति योजनाओं के लिए 135 एमएलडी क्षमता की हडाळा से पड़वला बल्क पाइपलाइन परियोजना शुरू की जाएगी। इसके अंतर्गत गुजरात वाटर इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के मौजूदा हडाळा पम्पिंग स्टेशन से कोठारिया हेड वर्क तक लगभग 48 किलोमीटर लंबाई की 1500 मिमी तथा 1400 मिमी व्यास की पाइपलाइन बिछाने, स्टोरेज सम्प, पम्प हाउस और पम्पिंग मशीनरी सहित अन्य कार्य शुरू किया गया है।

Tags: Rajkot