सूरत : वॉल्वो की XC 40, हुंडाई की Creta N Line और BYD SEAL कारों को देश में पहली बार ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित हुई

4.50 लाख से 4.50 करोड़ के बीच की कारों और 40 हजार से 40 लाख रुपये के बीच की मोटरसाइकिलों का प्रदर्शन

सूरत : वॉल्वो की XC 40, हुंडाई की Creta N Line और BYD SEAL कारों को देश में पहली बार ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित हुई

चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा सरसाणा में 'सूरत इंटरनेशनल ऑटो एक्सपो-2024' का भव्य उद्घाटन

दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री और दक्षिणी गुजरात चैंबर व्यापार और उद्योग विकास केंद्र द्वारा आयोजित 'सूरत इंटरनेशनल ऑटो एक्सपो-2024' का भव्य उद्घाटन आज कन्वेंशन सेंटर, सरसाना, सूरत में किया गया। यह ऑटो एक्सपो का छठा संस्करण है, जिसमें देश और विदेश की कई प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनियां भाग ले रही हैं।

एक्सपो में वोल्वो XC 40 रिचार्ज कार लॉन्च की गई, जबकि हुंडई क्रेटा एन लाइन और BYD सील कारों को देश में पहली बार प्रदर्शित किया गया है। 4.50 लाख रुपये से 4.50 करोड़ रुपये तक की कारों और 40 हजार से 40 लाख रुपये तक की मोटरसाइकिलों का प्रदर्शन किया जा रहा है।

चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष रमेश वघासिया ने कहा कि ऑटोमोबाइल सेक्टर भारत की जीडीपी में 7 प्रतिशत का योगदान देता है और सीधे तौर पर 40 मिलियन लोगों को रोजगार देता है। उन्होंने कहा कि भारत में बनने वाली 70 फीसदी यात्री कारों का स्वामित्व विदेशी कंपनियों के पास है, जिन्हें भारत में बनाने की जरूरत है।

इंटरनेशनल ऑटोमोबाइल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (iACE) के कार्यकारी निदेशक ई. राजीव ने कहा कि ऑटोमोबाइल में सबसे बड़े अवसर इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में हैं। उन्होंने कहा कि भारत में वाहनों का इस्तेमाल केवल 15 साल तक ही होता है, उसके बाद स्क्रैपिंग के कारोबार में उद्यमियों के लिए कई अवसर हैं।

कार एंड बाइक इंडिया के संपादक गिरीश करकेरा ने कहा कि ऑटोमोबाइल सेक्टर का भविष्य केवल गति और आराम तक ही सीमित नहीं है, बल्कि स्थिरता और सुरक्षा पर भी निर्भर करता है।

ऑटो एक्सपो के चेयरमैन मेहुल देसाई ने कहा कि यह प्रदर्शनी पश्चिमी भारत की सबसे बड़ी कंपोजिट ऑटो प्रदर्शनी मानी जाती है। उन्होंने कहा कि इस एक्सपो में साढ़े 4 लाख रुपये से साढ़े 4 करोड़ रुपये तक की कारें और 40 हजार से 40 लाख रुपये तक की मोटरसाइकिलें प्रदर्शित की जा रही हैं।

चैंबर ऑफ कॉमर्स के उपाध्यक्ष विजय मेवावाला ने उद्घाटन समारोह में उपस्थित सभी को धन्यवाद दिया। समारोह का संचालन मानद मंत्री निखिल मद्रासी ने किया।

Tags: Surat SGCCI