राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक नागपुर में शुक्रवार से

सरकार्यवाह होसबाले ने डॉ. हेडगेवार स्मृति मंदिर परिसर में प्रदर्शनी का किया उद्घाटन

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक नागपुर में शुक्रवार से

नागपुर, 14 मार्च (हि.स.)। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की तीन दिवसीय बैठक का आगाज नागपुर में शुक्रवार (15 मार्च) से होने जा रहा है। नागपुर के रेशमबाग स्थित डॉ. हेडगेवार स्मृति मंदिर परिसर में होने वाली इस बैठक में संघ के विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाले 36 संगठनों के 1529 प्रतिनिधि अपेक्षित हैं।

संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर के मुताबिक 15 से 17 मार्च तक चलने वाली प्रतिनिधि सभा की इस बैठक में सरकार्यवाह का चुनाव किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सरसंघचालक और सरकार्यवाह के आगामी एक साल के प्रवास पर भी मुहर लगेगी। बैठक में समाज हित में “पंच परिवर्तन” के लिए व्यापक चिंतन होगा। इस पंच परिवर्तन के अंतर्गत सामाजिक समरसता, कुटुम्ब प्रबोधन, पर्यावरण, ‘स्व’ आधारित व्यवस्था का आग्रह एवं नागरिक कर्तव्य का समावेश रहेगा। बतौर आंबेकर संघ स्थापना को 2025 में 100 वर्ष पूरे हो रहे हैं, नतीजतन देश में एक लाख दैनिक शाखाओं का लक्ष्य है।

प्रतिनिधि सभा की बैठक से एक दिन पहले यानी गुरुवार को रेशमबाग स्थित डॉ. हेडगेवार स्मृति मंदिर परिसर के महर्षि दयानंद सरस्वती सभागार में लगी प्रदर्शनी का सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने उद्घाटन किया। इस अवसर पर अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर, सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र कुमार और आलोक कुमार उपस्थित थे। प्रदर्शनी में भारतीय संस्कृति का दर्शन करने वाली प्रतिकृतियां, पूर्व प्रचारकों की जीवनी के परिचय फलक, डायग्नोस्टिक सेंटर, सेवा विभाग, लोककल्याण समिति के प्रकल्प की जानकारी दी गई है। पर्यावरण, समरसता, महाविद्यालयीन आयाम, स्वावलंबी भारत अभियान तथा विविध सेवा संगठनों के उपक्रमों पर प्रकाश डाला गया है।

Tags: Nagpur