महिला टी20 विश्व कप क्वालीफायर: आयरलैंड ने सेमीफाइनल में जगह पक्की की

थाईलैंड ने यूएसए को हराया, सेमीफाइनल की दौड़ में खुद को बरकरार रखा

महिला टी20 विश्व कप क्वालीफायर: आयरलैंड ने सेमीफाइनल में जगह पक्की की

नई दिल्ली, 2 मई (हि.स.)। आयरलैंड ने बुधवार रात बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए टॉलरेंस ओवल की रोशनी में वानुअतु पर एकतरफा जीत के साथ आईसीसी महिला टी20 विश्व कप क्वालीफायर के ग्रुप बी सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। वहीं, जायद क्रिकेट स्टेडियम में दूसरे मैच में थाईलैंड ने यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका (यूएसए) को हराकर ग्रुप ए सेमीफाइनल में जगह बनाने की अपनी संभावनाओं को और बेहतर कर लिया है।

आयरलैंड और थाईलैंड दोनों ने नौ विकेट से शानदार जीत हासिल की। आयरलैंड की टूर्नामेंट में यह लगातार तीसरी जीत थी, जिससे वे ग्रुप बी में मजबूती से शीर्ष पर पहुंच गए।

ग्रुप ए में, थाईलैंड ने श्रीलंका के खिलाफ टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में मिली हार के बाद शानदार वापसी की है और इस लगातार दूसरी जीत के साथ अब उनका लक्ष्य शुक्रवार को अपने अंतिम ग्रुप मैच में स्कॉटलैंड को हराना है, यह मैच यह तय करेगा कि ग्रुप ए से सेमीफाइनल में श्रीलंका के साथ कौन शामिल होगा।

मैच में आयरलैंड ने टॉस जीतकर वानुअतु को पहले बल्लेबाजी करने के लिए कहा। वानुअतु की टीम एक समय 11.2 ओवर में 58 रन पर 1 विकेट खोकर ठीक-ठाक स्थिति में थी, लेकिन इसके बाद टीम ने शीर्ष स्कोरर वैलेंटा लैंगियाटू (31 गेंदों पर 27 रन, चार चौके) का विकेट गंवा दिया।

लैंगियाटू ने नसीमाना नविका (19) साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी की, लेकिन उनके आउट होने के बाद वानुअतु के विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे और टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 88 रन ही बना सकी। आयरलैंड के लिए ऑफ स्पिनर एमियर रिचर्डसन ने शानदार गेंदबाजी की, उन्होंने अपने चार ओवर में आठ रन देकर तीन विकेट चटकाए। कप्तान, लॉरा डेलानी और अर्लीन केली ने दो-दो विकेट लिए। एमियर को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

जवाब में, गैबी लुईस और एमी हंटर की शानदार आयरिश ओपनिंग जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 82 रनों की साझेदारी कर टीम को 9 विकेट से एकतरफा जीत दिला दी। लुईस ने 36 गेंदों में आठ चौकों की मदद से 45 रन बनाए। हंटर 34 रन बनाकर नाबाद रहीं, जिसमें दो चौके शामिल थे। यह जोड़ी अब टूर्नामेंट के रन-स्कोरर की सूची में शीर्ष पर है। लुईस ने तीन पारियों में 47 की औसत से 141 रन बनाए हैं - जो टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन हैं - जबकि हंटर तीन पारियों में 65 रन प्रति पारी के हिसाब से 130 रन बनाकर दूसरे स्थान पर हैं।

लगातार दूसरे मैच में थाईलैंड की गेंदबाजों ने अपने कप्तान के पहले गेंदबाजी करने के फैसले को सही साबित किया। यूएसए की शुरुआत बेहद खराब रही, सलामी बल्लेबाज दिशा ढींगरा को पहली ही गेंद पर चानिदा सुथिरुआंग ने शून्य पर आउट कर दिया।

यूएसए ने 10.5 ओवर में 36 रन पर नौ विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद इसानी वाघेला ने सानवी इम्मादी (03) के साथ मिलकर आखिरी विकेट के लिए 18 रनों की साझेदारी की और टीम का स्कोर 54 रनों तक पहुंचाया। इम्मादी 03 रन बनाकर अंततः सुलेपोर्न लाओमी का शिकार बनीं। यूएसए की टीम 17.5 ओवर में 54 रनों पर सिमट गई। वाघेला ने अपनी टीम के लिए नाबाद 15 रन बनाए।

बाएं हाथ की स्पिनर और प्लेयर ऑफ द मैच थिपाचा पुथावोंग ने थाईलैंड के लिए चार ओवर में 12 रन देकर चार विकेट चटकाए। ओनिचा कामचोम्फू और चानिदा सुथिरुआंग ने दो-दो विकेट लिए।

जवाब में, थाईलैंड ने ओपनर नट्टाया बूचाथम को पारी की पहली ही गेंद पर खो दिया, गीतिका कोडाली ने उन्हें बोल्ड किया, लेकिन इसके बाद विकेटकीपर-बल्लेबाज, नन्नापत कोंचारोनकाई और कप्तान नारुमोल चाईवाई ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया और थाईलैंड को 9.2 ओवरों में 1 विकेट पर 56 रन बनाकर जीत दिला दी।

कोंचारोनकाई ने 26 गेंदों में नाबाद 31 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में पांच चौके लगाए। वहीं, चाईवाई ने 30 गेंदों में 19 रन (दो चौके) बनाए।

Tags: New Delhi